महिलाओं की पाक-कला को निखारने के लिए हिमाचली पाक-कला स्पर्धा आयोजित


हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। पोषण माह के उपलक्ष्य पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला प्रशासन, होटल प्रबंधन संस्थान हमीरपुर और अनिल अग्रवाल फाउंडेशन एवं स्वयंसेवी संस्था ममता के सहयोग से आयोजित हिमाचली पाक-कला स्पर्धा का फाइनल शुक्रवार को होटल प्रबंधन संस्थान के परिसर में आयोजित किया गया। स्पर्धा के समापन अवसर पर उपायुक्त देबश्वेता बनिक मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं।   इस अवसर पर सभी प्रतिभागी महिलाओं को बधाई देते हुए उपायुक्त ने कहा कि पोषण माह के तहत आयोजित इस अनूठी प्रतियोगिता में जिला की महिलाओं ने अपनी प्रतिभा एवं पाक-कला का बहुत ही सराहनीय प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की छिपी हुई पाक-कला को निखारने तथा आम लोगों को पौष्टिक आहार के बारे में जागरुक के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसके माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए बेहतरीन मंच प्रदान किया गया। देबश्वेता बनिक ने कहा कि प्रतियोगिता में महिलाओं ने जिस व्यवस्थित और प्रोफेशनल ढंग से पारंपरिक व्यंजन तैयार किए, वह बहुत ही प्रशंसनीय है। महिलाओं के उत्साह, लग्र और मेहनत के कारण ही हिमाचली पाक-कला स्पर्धा का आयोजन सफल हो पाया है।
  उपायुक्त ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए पौष्टिक आहार सर्वोपरि है। इसके बिना हम स्वस्थ जीवन की कल्पना ही नहीं कर सकते हैंं। उन्होंने विशेषकर बच्चों, किशोरियों और गर्भवती महिलाओं के आहार पर ध्यान देने पर बल दिया। उपायुक्त ने कहा कि अगर इनके आहार में कोई कमी रह जाए तो इन्हें ताउम्र किसी न किसी शारीरिक समस्या का सामना करना पड़ता है।   प्रतियोगिता के आयोजन में सहभागिता के लिए होटल प्रबंधन संस्थान की सराहना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि यह संस्थान युवाओं के लिए व्यावसायिक एवं रोजगारपरक कोर्स करवा रहा है। संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद कई युवाओं ने देश-विदेश में अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा करवाए जा रहे अल्प अवधि के कोर्सों से युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर भी सृजित हो रहे हैं। पात्र युवाओं को इनका लाभ उठाना चाहिए।
 इस अवसर पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, एडीएम एवं होटल प्रबंधन संस्थान के कार्यकारी प्रधानाचार्य जितेंद्र सांजटा और संस्थान के अधिकारी रोमिल शर्मा ने भी प्रतिभागियों का उत्साहवद्र्धन किया तथा स्पर्धा के आयोजन के लिए उपायुक्त का आभार व्यक्त किया। समारोह में जिला कार्यक्रम अधिकारी एचसी शर्मा ने मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों तथा प्रतिभागियों का स्वागत किया और पोषण माह की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर सीडीपीओ कल्याण चंद, बलवीर बिरला, जीत राम चौधरी, अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के गौरव, नेहा, ग्राम पंचायत दड़ूही की प्रधान उषा बिरला और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here