प्रदूषण नियंत्रण द्वारा आयोजित कार्यक्रम, लोगों ने नदी नालों पर अवैध खनन से जुड़े विभिन्न मुद्दे, एडीसी ने दिया आश्वासन

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। जिला राजौरी के अंतर्गत कोटरंका में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जन सुनवाई के लिए सरकारी डाकबंगला में एक बैठक का आयोजन कर उपजिला वासियों की समस्याएं सुनी। और जल्द समाधान का आश्वासन दिया। जन सुनवाई बैठक की अध्यक्षता एडीसी कोटरंका सुरेंद्र मोहन द्वारा की गई। कार्यक्रम में प्रदूषण नियंत्रण , मश्ली पालन, व खनन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। एडीसी ने कहा कि अवैध कार्य मे शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डाकबंगला में पंचायती राज संस्थाओं के सदस्यों और स्थानीय लोगों ने खनन से जुड़े विभिन्न मुद्दे उठाए। लोगों ने अधिकारियों को बताया कि कोटरंका पुल के पास व अंस नदी, नाले पर खनन माफियों द्वारा अवैध खनन किया गया। जो चिंता का विषय है। अवैध खनन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

Advertisements

लोगों ने बताया कि अवैध खनन के कारण कई लोगों को जानी नुकसान पहुंचा है। नदी पर खनन कभी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा इसलिए सरकार को खनन के बजाय यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए परियोजनाएं बनानी चाहिए। अवैध खनन के चलते नदी नालों के पास प्राकृतिक जल स्रोतों को भी नुकसान पहुंचा है। अवैध खनन की रोक के लिए इससे पहले भी कार्रवाई की मांग करते आ रहे है। इस समस्या को गंभीरता से लिया जाए।

लोगों ने क्षेत्र की अन्य समस्याओं को भी अधिकारियों के समक्ष रखी। वहीं एडीसी कोटरंका सुरेंद्र मोहन शर्मा ने कहा कि अवैध खनन के किसी भी प्रयास के बारे में तुरंत स्थानीय पंचायत मुखिया या प्रशासन और संबंधित विभाग को सूचित करें ताकि दोषी के खिलाफ घटना पर पहुंच सख्त कार्रवाई की जा सके। अवैध कार्य मे शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण द्वारा आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम को वीडियोग्राफर के माध्यम से उच्च अधिकारी तक पहुंचाने का था। उन्होंने कहा लोगों की सहमति के बिना कुछ भी संभव नहीं है। अवैध खनन व अन्य जो क्षेत्रवासियों की समस्याएं हैं वह जायज हैं। इस मौके पर जिला प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी अनुपम कोल, क्षेत्रीय निदेशक पीसीसी मुकेश बाली, डीएमओ जेएस पवार, असिस्टेंट डायरेक्टर फिशरी आदि अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here