1 से 30 नवंबर तक होगा मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण

stellar-news

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़)। रिपोर्ट: रजनीश शर्मा । जिला की पांचों विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य एक नवंबर से 30 नवंबर तक किया जाएगा।  उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देबश्वेता बनिक ने बताया कि इस अवधि के दौरान नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज किए जाएंगे तथा मृतक या किन्हीं कारणों से स्थान छोड़ चुके अथवा अपात्र लोगों के नाम इन सूचियों से हटाए जाएंगे। इसके अलावा मतदाता सूचियों की अशुद्धियां भी दुरुस्त की जाएंगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण की अहर्ता तिथि एक जनवरी 2022 निर्धारित की गई है। इस तिथि को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं के नाम भी मतदाता सूचियों में दर्ज किए जाएंगे। यह कार्य प्रत्येक मतदान केंद्र के बूथ लेवल अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

Advertisements

नाम दर्ज करवाने के लिए फार्म-6, हटाने के लिए फार्म-7, शुद्धिकरण के लिए फार्म-8 और नाम स्थानांतरण के लिए फार्म-8ए पर आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। नाम दर्ज करवाने या हटाने के लिए निर्वाचन आयोग की वोटर हेल्पलाइन ऐप या एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भी किए जा सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी बूथ लेवल अधिकारियों को मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में आम लोगों को जागरुक करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विशेषकर 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी युवाओं के नाम दर्ज करने के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों पर विशेष रूप से फोकस करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी बीडीओ, शहरी निकायों के अधिकारियों और पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में मतदाता सूचियों के प्रस्तावित पुनरीक्षण कार्य का प्रचार-प्रसार करने तथा सभी लोगों को वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने जिला के सभी पात्र लोगों विशेषकर युवाओं से अपने नाम मतदाता सूचियों में शामिल करवाने की अपील भी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here