40 में से 13 किलोमीटर एनएच 3 पर बिछी टारिंग की पहली लेयर

हमीरपुर, (द स्टैलर न्यूज़): अटारी से लेह वाया हमीरपुर, आवाहदेवी, सरकाघाट, कोटली, मंडी, मनाली बन रहे एनएच- 03 का कोट से लेकर पाड़छु तक का सेक्शन  अब लोगों के लिए राहत का सफर बनने जा रहा  है।  अटारी से लेकर नादौन -हमीरपुर तक यह फोरलेन रोड बनेगा। हमीरपुर से मंडी तक का हिस्सा टू लेन होगा। फिर मंडी से कुल्लू तक फोरलेन और इसके बाद मनाली , केलांग, लेह टू लेन राष्ट्रीय मार्ग नंबर 03 रहेगा। इन दिनों हमीरपुर जिला के कोट से लेकर सरकाघाट के पाडछू तक एनएच 03 का निर्माण कार्य जोरशोर से जारी है। मिली जानकारी के मुताबिक 40 किलोमीटर के इस भाग में  करीब 13 किलोमीटर हिस्सा बनकर तैयार हो चुका है। इस 13 किलोमीटर के रोड में टारिंग की पहली लेयर  बिछ चुकी है। 

Advertisements

कोट से ठाणा दरोगण सरकाघाट बाजार के बीच सुधरे हालात 

एनएच 03 अणु चौक हमीरपुर से कोट तक पहले से ही तैयार था । निर्माण कंपनी ने इस पर टारिंग कर चकाचक कर दिया है। कोट से ठाणा दरोगण  तक के तीन किलोमीटर के हिस्से में सड़क की हालत सुधर गई है।  यहां भी अधिकांश हिस्से में टारिंग होने से लोगों को राहत मिली है। बारी मंदिर के पास चढ़ाई पर तंग  मोड़ खुला होने से अब जाम की समस्या हल हो गई है। इसके अतिरिक्त संगरोह  बायपास , दरोगण  बाईपास शुरू हो चुके हैं जबकि अवाहा देवी व चोलथरा बाईपास मार्च 2024 तक चालू हो रहे है। उधर सरकाघाट  बाजार तथा इसके आसपास टारिंग होने से लोगों को राहत मिली है।

मार्च तक बन जाएंगी वर्षा शालिकाएं

मिली जानकारी के अनुसार एनएच- 03 के किनारे खूबसूरत वर्षा शालिकाएं, बस स्टॉप, पार्क, तथा खूबसूरत पेड़ पौधे लगाए जाने की भी डीपीआर में योजना है। उचित स्थानों पर सोलर लाइट भी लगाई जाएगी। यह सारा कार्य निर्माण कंपनी मार्च अप्रैल 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य लेकर चली हुई है। अणु चौक  से अवाहदेवी  तक के कुल 22 किलोमीटर के सफर में करीब  दस बस स्टॉप और वर्षाशालिकाएं बनेगी। 

राहत के बीच कुछ दिक्कतें बरकरार

एनएच 03 के निर्माण के साथ जहां लोगों को राहत मिलना शुरू हो गई हैं , वहीं अभी भी कुछ दिक्कतें बरकरार हैं। कोल्हूसिद्ध में हार्ड रॉक ने निर्माण कार्य को चुनौती दी है। टौनी देवी – ऊहल चौक – तहसील ऑफिस बायपास अभी बनना ही शुरू नहीं हुआ। कोट के पास भी पहाड़ी काटना अभी शेष है। इसी तरह बराड़ा की चढ़ाई पर बायपास अभी अधूरा है।  निर्माण कार्य के दौरान लोगों को पेयजल आपूर्ति बाधित होने से कई दिन पानी से वंचित रहना पड़ रहा है। जल छिड़काव को लेकर भी लोगों की शिकायतें बरकरार हैं। 

काम ने पकड़ी रफ्तार : परवीन विक्की

निर्माण कंपनी के  साइट इंजीनियर परवीन सिंह  विक्की ने बताया कि कोट से लेकर सरकाघाट के पाडछू तक करीब 13 किलोमीटर एनएच बनकर तैयार है। मार्च अप्रैल तक वर्षा शालिकाएं, बस स्टॉप  और अधिकांश बायपास बनकर तैयार हो जायेंगे। लोगों का बेहतरीन सहयोग मिलने से अब एनएच 03 के काम ने रफ्तार पकड़ ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here