सरकारी दफ़्तरों में आरटीआई एक्ट को उचित ढंग से लागू करने को सुनिश्चित किया जाये: कमिश्नर

जालंधर(द स्टैलर न्यूज़)। स्टेट आर.टी.आई. कमिश्नर खुशवंत सिंह ने आज ज़िले के अलग -अलग विभागों के आधिकारियों को कहा कि अपने -अपने दफ्तरों में सूचना का अधिकार कानून को उचित ढंग से लागू करने को सुनिश्चित बनाया जाए जिससे आवेदकोँ को अपेक्षित जानकारी प्राप्त करने में किसी किस्म की मुश्किलों का सामना न करना पड़े। विभागों के मुखियों के साथ ज़िला स्तरीय मीटिंग की अध्यक्षता करते कमिश्नर ने कहा कि सूचना की स्व -घोषना समय की ज़रूरत है, इस लिए सभी विभाग को अपनी वेबसाइटों पर लोग सूचना आधिकारियों और उनके ऐपीलैंट अथोरिटी के नाम और पते समेत कुछ जानकारी घोषित करनी चाहिए। उन्होंने आर.टी.आई. एक्ट अधीन दायर अर्ज़ियाँ और अपीलों के निपटारो के लिए अलग-अलग विभागों के कामकाज की समीक्षा भी की जिससे आर.टी.आई. अर्ज़ियाँ के निपटारे से सम्बन्ध में विभागों के कामकाज को ओर सुचारू बनाया जा सके।

Advertisements

 कमिश्नर ने ज़ोर देते कहा कि एक्ट अधीन सभी अर्ज़ियाँ का जवाब 30 दिनों के निर्धारित समय के अंदर दिया जाना चाहिए और यदि वास्तविक कारणों के चलते जानकारी प्रदान करने में देरी हुई है, तो अवेदक को विधिपूर्वक सूचना दी जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि मौजूदा समय को ध्यान में रखते हुए ज़्यादातर जानकारी विभागीय वेबसाइटों पर उपलब्ध करवाई जानी चाहिए, जिससे विभागों पर बोझ घटेगा क्योंकि अवेदक वैबसाईट से ही सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इस दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) जसप्रीत सिंह ने ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स में फूलों का गुलदस्ता भेंट करके कमिश्नर आरटीआई का स्वागत किया। उन्होंने मीटिंग की कार्यवाही चलाते हुए सरकारी आधिकारियों को कमिश्नर आरटीआई के सामने अपने सवाल रखने के लिए भी कहा, जिससे कमिश्नर द्वारा उचित हल निकाला जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here