डी.ए.वी कालेज में विजिलेंस जागरुकता सप्ताह के अंतर्गत सैमीनार किया गया आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकार की ओर से भ्रष्टाचार के विरुद्ध स्वतंत्र भारत 75 वर्ष ईमानदारी के साथ आत्म निर्भर विषय के अंतर्गत विजिलेंस जागरुकता सप्ताह संबंधी आज डी.ए.वी. कालेज होशियारपुर में सैमीनार डी.एस.पी विजिलेंस निरंजन सिंह की अध्यक्षता में सैमीनार आयोजित किया गया। इस मौके पर ए.एफ.एस.ओ. होशियारपुर अमन गौतम, सी.डी.पी.ओ. अंजु बाला, प्रिंसिपल डी.ए.वी कालेज डा. विनय कुमार ने विशेष मेहमान के तौर पर शिरकत की। इस मौके पर अलग-अलग गांवों के सरपंच, पंच, आम जनता व अलग -अलग विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद थे। इस मौके पर भ्रष्टाचार को रोकने के लिए लोगों को जागरुक किया गया व भ्रष्टाचार के विरुद्ध लडऩे में विजिलेंस ब्यूरो का सहयोग देने की आम जनता को अपील की गई।

Advertisements

डी.एस.पी. निरंजन सिंह ने सैमीनार के दौरान विजिलेंस ब्यूरो की कार्यशैली  के बारे में जानकारी देते हुए मौजूद सरकारी अधिकारियो, कर्मचारियों, आम लोगों, सामाजिक प्रतिनिधियों आदि को भ्रष्टाचार के खिलाफ शपथ दिलाई व कहा कि सभी को प्रण करना चाहिए कि किसी भी तरह की भ्रष्ट कार्रवाई का हिस्सा नहीं बनेंगे व ऐसे कार्रवाई सामने आने पर समर्थ अथारिटी को रिपोर्ट की जाएगी। उन्होंने बताया कि यदि कोई सरकारी अधिकारी या कर्मचारी कोई सरकारी काम के बदले रिश्वत की मांग करता है तो इस संंबंधी वे विजिलेंस ब्यूरो के पास शिकायत कर सकते हैं या उस अधिकारी या कर्मचारी को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ विजिलेंस विभाग से गिरफ्तार करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कोई अधिकारी या कर्मचारी अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए किसी विशेष व्यक्ति या संस्था को निजी या वित्तिय लाभ पहुंचाता है को वह भी दंडनीय अपराध है।

निरंजन सिंह ने बताया कि यदि कोई सरकारी अधिकारी चालाकी से भ्रष्टाचार करते हुए अपने, अपने परिवारिक सदस्य व अपने रिश्तेदार के नाम पर कोई बेनामी जायदाद खरीद करता है तो कोई भी व्यक्ति इस संबंधी सूचना विजिलेंस विभाग को दे सकता है व यदि सूचना देने वाला चाहे तो उसका नाम गुप्त रखा जाएगा। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति इस संबंधी सूचना विभाग के टोल फ्री नंबर 1800-1800-100  व वैबसाइट  www.vigilancebureau.punjab.gov.in  पर कर सकता है। अंत में उन्होंने इस प्रोग्राम में शामिल सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का धन्यवाद किया व भ्रष्टाचार के खिलाफ लडऩे में विजिलेंस ब्यूरो का सहयोग देने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here