मुख्यमंत्री चन्नी ने 114 करोड़ की लागत वाले पुल और सड़क का नींव पत्थर रखा


श्री चमकौर साहिब (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज विधान सभा हलका श्री चमकौर साहिब में सतलजु दरिया पर 114 करोड़ रुपए की लागत वाले बेला-पनियाली पुल और सड़क का नींव पत्थर रखा। इस मौके पर जानकारी सांझा करते हुये मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि आज उनके लिए निजी तौर पर मुख्यमंत्री बनने से भी बड़ा दिन है क्योंकि यह पुल बनने से इस इलाके के लोगों के लिए तरक्की के रास्ते खुलेंगे। इस इलाके में उद्योग लगेंगे और लोगों के लिए व्यापार के दरवाज़े खुलने से आर्थिक ख़ुशहाली आयेगी। इस पुल के निर्माण और बेला से पनियाली तक नयी लिंक सड़क के निर्माण से दोआबे से चंडीगढ़ की दूरी 20 -25 किलोमीटर कम हो जायेगी।

Advertisements


मुख्यमंत्री ने बताया कि सतलुज दरिया पर बनने वाला यह पुल 12 मीटर चौड़ा और 1188 मीटर लंबा और इसके साथ ही बिसत-दुआब नहर पर 42 मीटर लंबा एक और पुल बनेगा, जिस पर 10 करोड़ रुपए का ख़र्च आऐगा। मुख्यमंत्री आगे एक अहम ऐलान करते हुये कहा कि सिख इतिहास से जुड़े तीन शहरों श्री फतेहगढ़ साहिब, श्री चमकौर साहिब और श्री आनन्दपुर के साथ जोड़ने इस वाली सड़क का नाम माता गुजर कौर मार्ग होगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पुल के निर्माण का काम शुरू कर दिया गया है, ज़मीन प्राप्त की जा रही है और अगले 6 महीने के अंदर अंदर पुल का ढांचा खड़ा कर लिया जायेगा और डेढ़ साल के अंदर-अंदर इस प्रोजैक्ट को पूरा कर लिया जायेगा।


मुख्यमंत्री ने कहा राज्य के नौजवानों को रोज़गार प्रमुख शिक्षा प्रदान करने के लिए श्री चमकौर साहिब में इस मार्ग पर 500 करोड़ रुपए की लागत से गुरू गोबिन्द सिंह स्किल यूनिवर्सिटी भी निर्माणाधीन है, जिसकी पहली बिल्डिंग का काम 31 मार्च तक मुकम्मल कर लिया जायेगा। इस प्रोजैक्ट के लिए वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल को श्रेय देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि जब वह कैबिनेट मंत्री थे तब से ही वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने इस पुल और सड़क के प्रोजैक्ट को पास करवाने के लिए बहुत मदद की है। इस मौके पर वित्त मंत्री श्री मनप्रीत सिंह बादल ने श्री चमकौर साहिब और खरड़ में हॉकी के एस्ट्रोटर्फ मैदान तैयार करने के लिए 10-10 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया। इस मौके पर वित्त मंत्री ने कहा कि श्री चमकौर साहिब विधान सभा हलके में 82 अस्थाई लिंक रास्तों को 90 करोड़ रुपए की लागत से तीन महीनों में पक्का किया जायेगा।


इस मौके पर प्रोजैक्ट की तकनीकी बारीकियों संबंधी जानकारी सांझा करते हुये लोक निर्माण मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि 114.81 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाला यह ग्रीन फील्ड प्रोजैक्ट है। यह प्रोजैक्ट नया लिंक रूट 8.1 किलोमीटर लंबा और 7 मीटर चौड़ा मैटल रोड़ होगा। इसके अलावा 23 कलवर्ट, बेला चौक में रोटरी जंक्शन और 2 बस सेल्टर होंगे। पुलों की लागत 71 करोड़ रुपए और सड़क के हिस्से की लागत 25 करोड़ रुपए है। इस मौके पर दूसरों के अलावा विधायक श्री दर्शन लाल मंगूपुरिया, पूर्व विधायक भाग सिंह, डिप्टी कमिश्नर श्रीमती सोनाली गिरी, आई.जी रोपड़ रेंज श्री अरुण कुमार मित्तल, चीफ़ इंजीनियर लोक निर्माण विभाग परम ज्योति अरोड़ा, एस.एस.पी रूपनगर विकास सोनी से अलावा इलाके के कई प्रमुख नेता भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here