सर्दी में खूब खाएं संतरा, घटेगा वजन, चमक उठेगी त्वचा

    close up of fresh mandarin oranges fruit in a wooden basket

    नई दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़)। सर्दी का मौसम आते ही संतरे की आमद शुरू हो जाती है। यह मौसमी फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसे मौसमी फलों में सबसे अच्छा माना जाता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है। मौसम में जैसे-जैसे तापमान कम होने लगता है। हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। स्किन बेजान होने लगती है और पाचन कमजोर होने लगता है। संतरा एक ऐसा फल है जो स्वस्थ शरीर के साथ दमकती त्वचा देता है।

    Advertisements

    वजन घटाने में कारगर- संतरे में खूब सारा फाइबर होता है जो वजन कम करने के साथ-साथ पाचन को भी मजबूत करता है। घुलनशील फाइबर पेट को लो समय तक भरा रखता है और ओवर इटिंग की आदत से बचाता है। इसकी वजह से शरीर में कैलोरी की मात्रा कम रहती है। संतरे के जूस से ज्यादा इसका फल खाना फायदेमंद होता है।
    इम्यूनिटी और स्किन में फायदेमंद- ठंड के दिनों में स्किन, सेहत और पाचन तीनों खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर में कुछ कीटाणुओं को रोकने का काम करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। संतरे में मौजूद विटामिन स्किन को हेल्दी बनाकर जवां दिखाने का काम करते हैं।
    सर्दी-खांसी से बचाता है- ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी होना आम बात है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि इस मौसम में आप रोज संतरे खाएं ताकि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहे। एक स्टडी के मुताविक, सर्दियों में संतरा खाने से सर्दी-जुकाम से बचा जा सकता है।
    दिल के लिए अच्छा- एक स्टडी के अनुसार, खट्टे फल, खासकर कि संतरे और अंगूर खाने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है। ऐसा माना जाता है कि संतरे में मौजूद फ्लेवोनोइइस दिल की बीमारियों से बचाते हैं। ये रक्त कोशिकाओं के फैश्यान को भी बेहतर करते है।
    किडनी स्टोन की संभावना कम करता है- पेशाब में साइट्रेट की कमी की वजह से किडनी स्टोन हो सकता है। साइट्रेट एक साइट्रिक एसिड होता है जो आम तौर पर संतरे जैसे खट्टे फलों में पाया जाता है। छोटी पथरी वाले मरीजों को आमतौर पर एक गिलास संतरे का जूस पीने की सलाह दी जाती है। वे पेशाब में साइट्रेट के स्तर को बढ़ाता है. जिससे स्टोन बनने की संभावना कम हो जाती है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here