समाजसेविका पूजा शर्मा ने महिलायों को स्व रोजगार योजना के बारे में किया जागरूक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई-रौशनी (अल्पसंख्यक महिलायों में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत हैंडहोल्डिंग की मीटिंग  गाँव मरनाईया, जिला  होशियारपुर में की गयी I जिसमे प्रोजेक्ट इंचार्ज समाजसेविका पूजा शर्मा ने महिलायों को स्व रोजगार योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी I उन्होंने कहा कि आज हमारे देश मे् बेरोजगारी सबसे बड़ा सिर दर्द बन गया है। यंहा एक तरफ युवाओं की संख्या इतनी ज्यादा है कि किसी भी तरह सभी लोगों को रोजगार दे पाना सरकार के लिए मुश्किल हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार और केंद्र सरकार रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए नई नई योजनाए लागू कर रही है। ऐसी ही एक योजना है जिसका नाम है Pradhan Mantri Rozgar Yojana। प्रधानमंत्री रोजगार योजना की घोषणा 2021 में की गई थी।

 इस योजना के तहत देश में कारोबार करने की चाह रखने वाले लोगो को लोन दिया जाएगा। आज धन की कमी के चलते हमारे देश में न जाने कितने ही लोग खुद का कारोबार करना की सोचते तो हैं, पर कर नहीं पाते। इसके अलावा अगर कुछ लोग कोशिश करते भी हैं तो निजी बैंकों द्वारा लिया गए बिजनेस लोन का ब्याज उनके लिए मुसीबत का कारण बन जाता है। ऐसे में PM Rojgar Loan Yojana के तहत लोगो को रोजगार का बेहतर अवसर दिया जा रहा है, इसमें बेरोजगारो को सस्ते ब्याज दर पर कारोबार करने के लिए लोन दिया जाएगा। इससे देश में बेरोजगारी तो घटेगी ही, साथ ही देश के लोग नौकरी लेने की बजाय देने लायक बन जाएंगे। 
इसके इलावा मिनिस्ट्री ऑफ़ टेक्सटाइल दुवारा बनाये जा रहे हस्त शिल्प पहचान पत्र के बारे में जानकारी दी एवं बताया कि जो भी कारीगर किसी भी प्रकार का हस्तशिल्प का काम करते है उनका मिनिस्ट्री ऑफ़ टेक्सटाइल दुवारा हस्त शिल्प पहचान पत्र बनाया जाता है I इस पहचान पत्र से मिलने वाले लाभों के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं सभी शिल्प करो को पहचान पत्र बनबाने के लिए प्रेरित किया I इस मोके पर दलजिंदर, अमनदीप, किरण, अजमेर कौर, बलवीर कौर, कमलजीत, रीना, सुनीता, गुरप्रीत आदि उपस्थित थे I 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here