मुख्यमंत्री ने रेलमाजरा में लैमरीन टैक स्किल यूनिवर्सिटी की रखी आधारशिला

शहीद भगत सिंह नगर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्य के युवाओं की रोजग़ार पाने की क्षमता और उनके कौशल को निखारने के उद्देश्य से आज रेलमाजरा के रयात कैंपस में लैमरीन टैक स्किल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी, जो उत्तरी क्षेत्र की पहली निजी तकनीकी स्किल यूनिवर्सिटी है। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने इस दिन को राज्य के लिए ऐतिहासिक दिन के तौर पर दिखाया, क्योंकि औद्योगिक क्षेत्र के प्रमुख दिग्गजों जैसे आईबीएम, टाटा और ऐनसिस ने पंजाब में एक स्किल यूनिवर्सिटी स्थापित करने के लिए हाथ मिलाया है, जो राज्य के औद्योगिक क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण और नौकरियाँ मुहैया करवाने में सहायक होगी।

Advertisements

चन्नी ने कहा कि इस यूनिवर्सिटी को स्थापित करने का विचार मुझे तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री रहते हुए आया था। आज के समय की सबसे बड़ी ज़रूरत के तौर पर उद्योगों की माँगों और रोज़ाना के उभरते रूझानों के अनुकूल कौशल शिक्षा मुहैया करवाने पर ज़ोर देते हुए मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि यूनिवर्सिटी रोजग़ार पैदा करने के उद्देश्य की पूर्ति करेगी और तीनों औद्योगिक कंपनियाँ यूनिवर्सिटी से पास हुए विद्यार्थियों को नौकरियाँ प्रदान करेंगी।  बलाचौर से विधायक चौधरी दर्शन लाल मंगूपुर ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी इस क्षेत्र के शैक्षिक स्तर में बुनियादी तौर पर बदलाव लाएगी।

प्रतिनिधियों, जिनमें आईबीएम से हरि रामासुब्रमण्यम, ऐनसिस से रफ़ीक सोमानी और टाटा पुणे से आनंद भादे शामिल हैं, ने कहा कि अब तक पंजाब को देश के अन्नदाता के तौर पर जाना जाता था, परन्तु इस यूनिवर्सिटी की स्थापना से राज्य में कौशल विकास के क्षेत्र में भी एक विशेष स्थान बनाएगा, जो पंजाब के युवाओं में तकनीकी कौशल को विकसित करने के अलावा ज्ञान में भी वृद्धि करेगा। इससे पहले ‘मलवई गिद्दे’ की प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और मुख्यमंत्री ने इस शानदार प्रदर्शन की विशेष रूप से सराहना की। इस मौके पर मुख्यमंत्री को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर अन्यों के अलावा फाऊंडर पार्टनर लैमरिन टैक स्किल यूनिवर्सिटी निर्मल सिंह रयात और पंजाब सरकार के तकनीकी शिक्षा एवं कौशल प्रशिक्षण संबंधी सलाहकार डॉ. सन्दीप सिंह कौड़ा भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here