गूगल को टक्कर देने की तैयारी: जल्द लांच होगा अत्याधुनिक स्वदेशी सर्च इंजन

नई दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़)। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू), कानपुर की इन्क्यूबेटेड कंपनी ‘भारत टेक’ ने भारत सर्च नाम से अत्याधुनिक स्वदेशी सर्च इंजन तैयार किया है। दावा है कि यह उपभोक्ताओं को बेहतर डाउनलोड व अपलोड की सुविधा मुहैया कराएगा। जिस प्रकार गूगल ‘स्पाइडर’ एल्गोरिदम से विभिन्न प्लेटफार्म पर मौजूद विषय वस्तु को अपने प्लेटफार्म पर लाता है, उसी तरह भारत सर्च ने ‘रैट’ एल्गोरिदम तैयार किया है। विश्वविद्यालय के सहयोग से कंपनी के निदेशक दो महीने के भीतर विभिन्न एप्लीकेशन के साथ सर्च इंजन इंटरनैट पर लांच करेंगे।

Advertisements

इस सर्च इंजन के साथ ही उन्होंने विश्व का नक्शा देखने के लिए बी-मैप्स, ईमेल भेजने को बी-मेल, आनलाइन मीङ्क्षटग व डेटा शेयरिंग के लिए यूनियन, बच्चों को पढ़ाई में सहूलियत देने के लिए बी-बुक, यू-ट्यूब की तर्ज पर लर्न नाऊ एप्लीकेशन, इंटरनैट मीडिया प्लेटफार्म के तौर पर कूबर और आनलाइन शापिंग के लिए परचून वाले डाट काम नाम से एप्लीकेशन तैयार किए हैं। वह ट्रायो नाम से वैब ब्राउजर भी विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं। विवि के इनोवेशन अधिकारी अनिल कुमार त्रिपाठी ने बताया कि छात्रों की मदद की जा रही है ताकि स्वदेशी सर्च इंजन जल्द लांच हो सके।
बता दें कि विश्व में गूगल सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है। हालांकि चीन और रूस जैसे देश स्वदेशी सर्च इंजन का प्रयोग करते हैैं। भारत में भी स्वदेशी सर्च इंजन बनाए गए हैैं, लेकिन वह इतने सफल नहीं हो पाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here