महिला सशक्तिकरण में उन्नति ने कायम की मिसाल: मंजुला सलारिया

दातारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। दातारपुर के नजदीक द उन्नति को आपरेटिव मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग संस्थान में आज आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर समारोह का आयोजन किया गया। उन्नति के एमडी ज्योति स्वरूप के निर्देशन एवं महामंडलेश्वर महंत रमेश दास जी महाराज की अध्यक्षता में हुए समारोह में मंजुला सलारिया चेयरपर्सन प्रसन्नचेता फाऊंडेशन एवं सीईओ ट्रांसफार्मर्स फाऊंडेशन बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुईं । एमडी ज्योति स्वरूप ने मुख्य मेहमान का स्वागत करते हुए उन्नति ने जो विगत वर्षों में महिला उत्थान एवं पर्यावरण संरक्षण में योगदान दिया है उस पर चर्चा की उन्होंने बताया लगभग 250 महिलाएं आज उन्नति का अभिन्न हिस्सा हैं और सैकड़ों अप्रत्यक्ष रूप से उन्नति का हिस्सा हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा हमने महिलाओं को सम्मान का जीवन जीने के लिए कई लघु उद्योगों का प्रशिक्षण दिया है और उसके नतीजे भी सामने आये हैं। अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि मंजुला ने उन्नति को महिला सशक्तिकरण में सबसे अग्रणी बताते हुए कहा इस संस्था ने सैकड़ों महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया है और आज वे आत्मसम्मान से जीवन बसर कर रही हैं। उन्होंने कहा हमारे समाज में नारी का देवी के बराबर सम्मान होता है पर फिर भी वह कहीं न कहीं उपेक्षित रहती है। मंजुला ने कहा नारी हर क्षेत्र में आज अग्रणी भूमिका निभा रही हैं और नारी के बिना कोई भी देश उन्नति नहीं कर सकता। इस लिए महिला दिवस के अवसर पर नारी को उचित इज्जत और सम्मान देना चाहिए और आज यह संकल्प लेने की जरूरत है।

समारोह में पश्चिमी सभ्यता के बुरे प्रभावों और भारतीय संस्कृति की महानता की झलक दिखाती लघु नाटिका ने उपस्थिति को सोचने पर विवश कर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में महिलाओं ने महिला सशक्तिकरण पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमों से जनजागृति का प्रचार प्रसार किया जो बहुत ही सराहनीय रहा। महामंडलेश्वर महंत रमेश दास ने महिलाओं के सम्मान की बात कही और कहा हमारे शास्त्रों में कहा है कि जहां महिलाओं की पूजा होती है वहां देवता निवास करते हैं और सभी सुख संपतिया मिलती हैं। बाद में प्रीतिभोज का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्वामी कमलनेत्र, रजनी शर्मा, रवि शर्मा, मैनेजर चमन लाल, सीमा कुमारी तथा अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here