उप जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों का किया निरीक्षण  

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। उप जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री शिक्षा होशियारपुर सुखविंदर सिंह ने  के सरकारी प्राथमिक विद्यालय नारा  का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्कूलों की पूरी व्यवस्था की गहनता से जांच की गयी। उप जिला शिक्षा अधिकारी सुखविंदर सिंह ने शिक्षकों व छात्रों की उपस्थिति, सुबह की सभा, विद्यार्थियों की गतिविधियों की जांच की। उन्होंने शिक्षकों को अपने रिकार्ड पूरे करने के साथ ही कड़ी मेहनत और लगन से विद्यार्थियों को पढ़ाने की हिदायत दी। जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों को सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने का भी निर्देश दिया।

Advertisements

उन्होंने कहा के  औचक निरीक्षण का उद्देश्य शिक्षकों और छात्रों के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान करना है।उन्होंने कहा कि निरीक्षण से घबराने की जरूरत नहीं है और शिक्षकों को कमियों को दूर करने के लिए ईमानदारी से प्रयास करना चाहिए।शिक्षकों को पठन-पाठन प्रक्रिया में प्रोजेक्टर के माध्यम से इकॉन्टेंट का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने बच्चों और शिक्षकों द्वारा पसंद की जाने वाली टीएलएम का भी अवलोकन किया गया। उन्होंने स्कूलों में विद्यार्थियों का दाखिला बढ़ाने के लिए भी अध्यापकों का प्रेरित किया

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल पूर्ण स्मार्ट बन चुके हैं, जहां प्रोजेक्टर, एलईडी और आधुनिक तकनीकों से उच्च स्तर की शिक्षा दी जाती है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में उच्च योग्यता प्राप्त अध्यापक मौजूद हैं। शिक्षा के साथ-साथ सहायक गतिविधियां और खेलों में भी विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के लिए पूरे मौके प्रदान किए जा रहे हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here