दस्तकारी व संस्कृति का सुमेल: होशियारपुर में दिखेगी लघु भारत की झलक, क्राफ्ट्स बाजार 20 मार्च से

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) हिमांशु जैन ने कहा कि लघु भारत की झलक दर्शाता क्राफ्ट्स बाजार 20 से 29 मार्च से लाजवंती आउटडोर स्टेडियम होशियारपुर में शुरु होने जा रहा है। 10 दिवसीय चलने वाले इस क्राफ्ट्स बाजार में जहां देश के 14 राज्यों व 2 केंद्रीय शासित प्रदेशों के 150 से ज्यादा दस्तकार, शिल्पकार भाग ले रहे हैं वहीं उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के 150 से ज्यादा कलाकारों की ओर से विभिन्न राज्यों के लोक नृत्यों की प्रस्तुति भी की जाएगी। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान क्राफ्ट्स बाजार के शेड्यूल के बारे में जानकारी दे रहे थे। पत्रकारों से बातचीत के दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि क्राफ्ट्स बाजार देश की दस्तकारी के दिलकश नमूनों को पेश करेगा और देश के दस्तकारों के लिए अपनी दस्तकारी को बेचने का यह एक बड़ा मौका है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य देश के दस्तकारों को एक ऐसा मंच प्रदान क रना है जहां उनको अपने सामान को बेचने के लिए किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि इस मौके पर त्रिपुरा, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर, गुजरात, पंजाब, ओडिसा, असम, मनीपुर, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाना, राजस्थान के लोक नृत्य, लोक संगीत के अलावा नचार, बाजीगर, बीन जोगी, नगाड़ा, मलवई गिद्दा आदि भी विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगे। हिमांशु जैन ने बताया कि 24 मार्च को क्राफ्ट्स बाजार में स्टार नाइट का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें सतिंदर सरताज अपने गीतों से समां बांधेंगे।

इसके अलावा 26 को कामेडी नाइट का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें स्टैंडअप कामेडियन मनप्रीत सिंह लोगों का मनोरंजन करेंगे। उन्होंने कहा कि जनता की सुविधा के लिए विभिन्न राज्यों से संब ंधित फूड स्टाल के अलावा बच्चों के लिए झूलों का विशेष प्रबंध किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से विशेष प्रबंध किए गए हैं, जिसमें सी.सी.टी.वी. कैमरों के अलावा 100 से ज्यादा पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। उन्होंने देश क ी दस्तकारी व संस्कृति का सुमेल देखने के लिए जनता को बढ़-चढ़ कर पहुंचने की अपील की है। इस मौके पर जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर, जिला विकास फैलो आदित्य मदान, सहायक लोक संपर्क अधिकारी लोकेश कुमार के अलावा चंद्र प्रकाश भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here