जनता तक पहुंचाई जाए स्वास्थ्य योजनाएं : डा. रेणू सूद

होशियारपुर,(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट – गुरजीत सोनू : लोकहित में चलाई जा रही समूह स्वास्थ्य योजनाओं अधीन दी जा रही सहूलियतों संबंधी जायजा लेने के लिए सिविल सर्जन होशियारपुर डा. रेणू सूद द्वारा बैठक का आयोजन कार्यालय सिविल सर्जन होशियारपुर में किया गया। बैठक दौरान स्वास्थ्य विभाग के प्रोग्राम अफसरों के अलावा जिले के समूह सीनियर मैडीकल अफसर शामिल हुए। बीते दिन चंडीगढ़ में हुई सिविल सर्जन कांफ्रैस दौरान स्वास्थ मंत्री ब्रह्म महिंद्रा व स्वास्थ सचिव डा. अंजली भंवरा द्वारा स्वास्थ्य सहूलियतों संबंधी विशेष हिदायते दी गई। बैठक दौरान सिविल सर्जन डा. रेणू सूद ने जिले के समूह सीनियर मैडीकल अफसरों को पंजाब सरकार और स्वास्थ्य विभाग पंजाब द्वारा जारी किए निर्देश की पालना करने के निर्देश दिए और कहा कि स्वास्थ्य योजनाओं को और भी बेहतर तरीके के साथ लागू करने में अपना बनता सहयोग दिया जाए।

Advertisements

उन्होंने प्रमुखता के तौर पर कहा कि जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य सुविधाओं तहत एक गर्भवती महिला की रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द और पहली तिमाही में होनी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने एस.एम.ओ. को निर्देश देते हुए कहा कि इस बात का खास ध्यान रखा जाए कि समूह ए.एन.एम. द्वारा सब सैंटरों स्तर पर गर्भवती महिलाओं के हीमोग्लोबिन, ब्लड प्रैशर और शूगर के स्तर की जांच ध्यानपूर्वक की जाए व इसका रिकार्ड दरुस्त रखा जाए। उन्होंने एस.एम.ओ. को निर्देश देते हुए कहा कि इस बात का खास ध्यान रखा जाए कि समूह मल्टीपरपज हैल्थ वर्कर फीमेल द्वारा एम.सी.पी. कार्ड के सभी कालम पूरे तौर पर भरे जाए। दर्ज किए गए रिकार्ड की मोनीटरिंग सीनियर मैडीकल अफसरों द्वारा निजी तौर पर की जाए ताकि जणेपे दौरान गर्भवती महिलाओं को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

डा. रेणू सूद ने यह भी कहा कि लेबर रूम में सरकार द्वारा मंजूरशुदा 7 तरह की ट्रेय मौजूद होना यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि डेंगू, चिकनगुनिया सहित स्वाइन फ्लू के संदिग्ध केसों की जांच की जाए। इस अवसर पर डा. राजेश गर्ग, डा. सेवा सिंह, डा. रजिंदर राज, डा. गुरदीप सिंह कपूर, डा. मनोहर लाल, मास मीडिया अधिकारी सुखविंदर कौर ढिल्लों व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कर्मचारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here