गरीब वर्ग की कमर तोड़ रही महंगाई

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। आसमान छूती महंगाई ने गरीब वर्ग की कमर तोड़ कर रख दी है। महंगाई बढ़ने के साथ ही कई समस्याएं भी खड़ी हो जाती है। महंगाई से देश में गरीबी, भुखमरी, घूसखोरी को बढ़ावा मिलता है । महंगाई से देश की अर्थव्यवस्था गड़बड़ा जाती है । इसका सबसे अधिक शिकार होता है गरीब वर्ग। महंगाई बढ़ने से समाज में चोरी, डाके व ठगी आदि में वद्धि होती है । महंगाई से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता है । महंगाइ से समाज का नैतिक पतन होता है । मूल्य-वृद्धि होने से कंट्रोल, राशन, कोटा, परमिट आदि लागू होते हैं। उनके वितरण में सरकारी तंत्र में भ्रष्टाचार बढ़ता है। इस बारे में हमीरपुर में दो लोगों से बात की गई।

Advertisements

समाजसेवी शांतुनू का मानना है कि महंगाई कई कारणों से बढ़ती है। उनके अनुसारक भी-कभी किसी वस्तु की उत्पादन लागत इतनी बढ़ जाती है कि उपभोक्ता तक उसकी कीमत बहुत बढ जाती है, क्योकि उसके उत्पादन में सहायक सामग्रियो के लिए हमे विदेशो पर निर्भर रहना पड़ता है । कच्चे माल के लिए विदेशो की ओर ताकना पड़ता है । यातायात व्यय बढ़ जाता है जिससे सब ओर से उसकी उत्पादन लागत बढ़ जाती है । उन्होंने सरकार से महंगाई को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी नीति बनाने की मांग की है।

शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी  सुनीता शर्मा का कहना है कि कृषि-सम्बन्धी वस्तुओ के अधिक उत्पादन से मूल्य में स्पष्ट गिरावट आ जायेगी । उद्योगपतियो, नेताओ, व्यापारियों ,  व्यापारियों में राष्ट्रीय भावना का जब तक विकास नहीं होता तब तक अन्य सारे उपाय निष्फल सिद्ध हो सकते है । राष्ट्रीय भावना के अभाव में भष्टाचार बढ़ता है । उन्होंने गुणवता भरी और टैक्स फ्री सस्ती वस्तुओं को सस्ते राशन की दुकानों से मुहैया करवाने की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here