हमीरपुर-अवाहदेवी-मंडी हाईवे का काम शीघ्र शुरू करने के निर्देश

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। हमीरपुर-अवाहदेवी-मंडी हाईवे का काम शीघ्र शुरू होगा। 19 किलोमीटर क्षेत्र के 75 प्रतिशत प्रभावित लोगों को मुआवजा दिया जा चुका है। इस बारे में बैठक का आयोजन कर डीसी हमीरपुर देवश्वेता बनिक ने मुआवजा वितरण, पेड़ों का कटान और अन्य कार्य अतिशीघ्र निपटाने के निर्देश दिए हैं। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने केंद्रीय सडक़ परिवहन और हाईवे मंत्रालय, लोक निर्माण विभाग, राजस्व विभाग, वन विकास निगम, विभिन्न बैंकों और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को हमीरपुर-अवाहदेवी नैशनल हाईवे के कार्य से संबंधित सभी औपचारिकताएं अतिशीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को हाईवे से संबंधित प्रक्रियाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने बताया कि हमीरपुर-अवाहदेवी-मंडी नैशनल हाईवे का कार्य जल्द ही शुरू किया जाना है। इस नैशनल हाईवे का लगभग 19 किलोमीटर हिस्सा जिला हमीरपुर के अंतर्गत आता है।

Advertisements

19 किलोमीटर क्षेत्र के 75 प्रतिशत प्रभावित लोगों को दिया जा चुका है मुआवजा

उपायुक्त ने बताया कि इस हाईवे से प्रभावित होने वाले जिला हमीरपुर के लगभग 75 प्रतिशत लोगों को मुआवजा राशि भी दे दी गई है। अन्य लोगों को भी मुआवजा राशि आवंटित करने के लिए संबंधित एसडीएम, राजस्व विभाग, हाईवे मंत्रालय और बैंकों के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। अगर किसी व्यक्ति की जमीन बैंक के पास गिरवी है या उसने बैंक से ऋण ले रखा है तो संबंधित बैंक इस संबंध में तुरंत एनओसी जारी करें ताकि ऐसे लोगों के खातों में भी तुरंत धनराशि हस्तांतरित की जा सके। अदालतों में लंबित मुआवजे के मामलों का भी जल्द निपटारा करवाएं। हाईवे की जद में आ रहे भवनों और अवैध निर्माणों को हटाने के लिए त्वरित कदम उठाएं।
उपायुक्त ने कहा कि हमीरपुर से अवाहदेवी तक लगभग 852 पेड़ों को हटाने के लिए वन विकास निगम के अधिकारी नियमानुसार कार्रवाई करें। इसमें अनावश्यक विलंब नहीं होना चाहिए। बैठक में हाईवे से संबंधित कई अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। इस अवसर पर भोरंज के एसडीएम एवं सक्षम प्राधिकारी (भू-अर्जन) राकेश शर्मा ने इन मुद्दों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।
बैठक में एडीएम जितेंद्र सांजटा, एसडीएम हमीरपुर डॉ. चिरंजी लाल चौहान, जिला न्यायवादी कपिल देव शर्मा, केंद्रीय सडक़ परिवहन और हाईवे मंत्रालय के परियोजना निदेशक अमित चौबे, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एसके सिन्हा, वन विकास निगम के मंडल प्रबंधक डॉ. जगदीश गौतम और अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here