जे.एस.एस. आशा किरन स्पैशल स्कूल एंड ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट में डीएवी कॉलेज के 148 विद्यार्थियों का किया दौरा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जे.एस.एस. आशा किरन स्पैशल स्कूल एंड ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट, गांव तथा डाकखाना जहान खेलां होशियारपुर में डी.ए.वी. कॉलेज ऑफ एजुकेशन के बी.एड और एम.एड के 148 विद्यार्थियां ने दौरा किया। प्रिंसीपल विधी भल्ला के दिशा-निर्देश से प्रो. पूनम मेहता और प्रो. सरबजीत कौर ने इन बच्चों के साथ आशा किरन स्कूल में दौरा किया। बी.एड और एम.एड के विद्यार्थियां ने स्पैशल बच्चों के साथ गतीविधियां की और उनके साथ फन गेम्ज़ और इन्डोर गेम्ज़ और सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लिया। स्पैशल बच्चों की केस स्टॅडी हिस्टरी का अध्यन किया। आशा दीप वैल्फेयर सोसायटी के सलाहकार परमजीत सिंह सचदेवा ने प्रो. पूनम, प्रो. सरबजीत व सभी विद्यार्थियों का स्वागत किया, स्कूल की गतिविधियों व इतिहास की जानकारी दी। 27 सालके इस सफर में 10 बच्चों का प्लेसमैंट किया जा चुका है। तीन बच्चे अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। इसके इलावा डिस्ट्रिक स्टेट लैवल व राष्ट्रीय स्तर पर सांस्कृतिक और स्पोर्टस मुकाबलों में भाग ले चुके हैं।

Advertisements

कोर्स कोआर्डिनेटर बरिन्द्र कुमार ने डिप्लोमा इन स्पैशल ऐजुकेशन की जानकारी देते हुए बताया कि यह 2 वर्षीय आर.सी.आई से प्रमणित डिप्लोमा है। यह विद्यार्थी स्पैशल व सामान्य दोनों के साथ टीचिंग प्रैक्टिस करते हैं और बहुत से डिप्लोमा विद्यार्थी यहां शिक्षा ग्रहण कर एन.जी.ओज़, स्पैशल स्कूलों, सी.बी.एस.ई. स्कूल और गर्वमैंट स्कूलों में कार्यरत है। जे.बी.टी., ई.टी.टी के बराबर इस कोर्स को मान्यता प्राप्त है। यह अध्यापक दोनों क्षेत्रों सामान्य व स्पैशल फील्ड में काम करने के योग्य हो जाते हैं। स्पैशल बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया।
प्रिं. शैली शर्मा ने बच्चों की केस हिस्टरी समझाते हुए बताया कि स्पैशल स्कूल में कक्षाओं का वर्गीकरण उनकी आई.क्यिू टैस्टिंग के आधार पर किया गया है। स्पैशल ऐजुकेटर्स, साईक्लोजिस्ट, फिजि़ओथैरेपिस्ट, स्पीच थैरेपिस्ट और अभिभावक मिलकर एक टीम बनाकर प्रत्येक केस पर काम करते हैं।
इसके बाद उसे दैनिक दिनचर्या का ज्ञान देना, व्यावहारात्मक समस्याओं का निवारण करना, मनोरंजक गतिविधियां, अकादमिक वर्क, वोकेशनल ट्रेनिंग इत्यादि पर काम किया जाता है। इसके साथ सांस्कृतिक तथा खेल गतीविधियों में भी भाग लिया जाता है।
श्रीमति पूनम मेहता और सरबजीत ने स्कूल की गतिविधियों की सराहना की। बी.एड तथा एम.एड विद्यार्थी बच्चों के साथ रू-ब-रू हुए और कहा कि भविष्य में भी वह इस स्कूल से जुड़े रहेंगे और भगवान से शिकायत कभी नहीं करेंगे कि हमारे पास कुछ भी नहीं है। हमें भगवान का शुक्र करना चाहिए कि हमारे शरीर के सारे अंग सलामत हैं। इन बच्चों को देखकर लगता है कि जीवन में कुछ भी कर पाना संभव है। वह इन बच्चों के साथ अपना जन्मदिन व खुशियां हमेशा मनायेंगे।
हरबंस सिंह व मलकीत सिंह महेरू ने सभी विद्यार्थियों डी.ए.वी. कॉलेज ऑफ ऐजुकेशन के प्रिंसीपल विधी भल्ला, पूनम मेहता, सरबजीत का धन्यवाद किया। इस अवसर पर बच्चों द्वारा बनाये गए प्रोडैक्ट की प्रदर्शनी लगाई गई और बच्चों ने सामान खरीदा।
इस अवसर पर आशादीप वैल्फेयर सोसायटी के प्रधान तरनजीत सिंह सी.ए. ने डी.ए.वी. प्रबंधक कमेटी का धन्यवाद किया। राम आसरा, हरमेश तलवाड़ भी इस मौके पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here