पंडित किशोरी लाल स्वतन्त्रता सेनानी के 113वें जन्मोत्सव पर करवाया गया समागम

होशियारपुरः (द स्टैलर न्यूज़)। पंडित किशोरी लाल स्वतन्त्रता सेनानी भगत सिंह के साथी के 113वें जन्मोत्सव पर एलायन्स क्लब होशियारपुर ग्रेटर की ओर से एक समागम करवाया गया, जिसमें पंडित किशोरी लाल के भतीजे पंडित सूरज प्रकाश के साथ नार्थ मल्टीपल के ज्वाईंट सैक्रेटरी सुमेश कुमार तथा एैली अशोक पूरी विशेष रूप से उपस्थित हुये। इस समागम की प्रधानगी डिस्ट्रिक गर्वनर एैली पुनीत शर्मा ने की।  

Advertisements

पंडित किशोरी लाल के 113वें जन्मोत्सव के अवसर पर पंडित सूरज प्रकाश ने बताया कि जै गोपाल तथा हंस राज वोहरा, पंडित किशोरी लाल के भाई सतपाल के साथ रावलपिंडी में रहतेे हुये हिन्दोस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिक ऐसोसिएशन (एच.एस.आर.ए.) के मैंबर बने। वो 21-नवम्बर,1928 तक डी.ए.वी. कॉलेज लाहौर में पढ़ते थे। पंडित किशोरी लाल असैंबली हॉल दिल्ली में बम्ब फैंकने के लिए एक्टिव ग्रुप में थे तथा वो कश्मीरी  बिल्डिंग लाहौर से सुखदेव थापर के साथ 15-04-1929 को ग्रिफ्तार किये गये। शहीद भगत सिंह के चलाये गये केस में पंडित किशोरी लाल को काले पानी जेल में भेज दिया गया था।

इस अवसर पर एैली अशोक पूरी ने बताया कि पंडित किशोरी लाल देश की आज़ादी के बाद जालन्धर की अलग-अलग संघर्ष करती संस्थाओं के साथ जुड़े रहे तथा जुलाई-11,1990 में उनकी मौत सिविल हस्पताल फगवाड़ा में हुई। उन्होंने यह भी बताया कि आज देश की सबसे बड़ी ज़रूरत देश भक्ति है। देश को आज़ाद करवाने वाले योद्धों को अनदेखा करके देश भक्ति का पौधा बड़ा नही किया जा सकता। इसलिए हमें खासकर होशियारपुर जि़ले के लोगों के भगत सिंह, राजगुरू तथा सुखदेव के साथ पंडित किशोरी लाल को याद करते हुये देश वासियों को जगाना चाहिए।  

इस अवसर पर डिस्ट्रिक गर्वनर पुनीत शर्मा तथा सुमेश कुमार ने एलायन्स क्लब होशियारपुर ग्रेटर को इस तरह के काम करने के लिए मुबारकबाद दी। इस अवसर पर विचार चर्चा को जारी रखते हुये रोहत शर्मा, नितिन तथाा साजन कुमार ने अपने बहुमूल्य विचार दिये। प्रोग्राम के अन्त में एलायन्स क्लब होशियारपुर ग्रेटर की ओर से पंडित सूरज प्रकाश को दौशाला तथा स्मृति चिन्ह के साथ सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पंडित सूरज प्रकाश जी ने बताया कि 11-जुलाई को पंडित किशोरी लाल की पुण्यतिथी पर एक समागम किया जायेगा।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here