सालभर में एक बार होते है दर्शन: नदी में शिला में दिखे शिवलिंग और मूर्ति, प्रशासन को दी जानकारी

जम्मू/राजौरी(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। जम्मू स्थित राजौरी जिला के मुख्य शहर से मात्र दस कि.मी की दूरी पर उज्जान कस्सियां में बहने वाली दरहाली नदी का एक हिस्सा सूखने पर उसमें चट्टान की एक शिला निकली जिस पर तीन शिवलिंग हैं। साथ एक मूर्ति भी बनी हुई है। यह किस देवता की है अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। एक अन्य बड़े पत्थर के ऊपर गणेश भगवान की मूर्ति भी है। लोग इस स्थल के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। स्थानीय मुस्लिम भाई ने इसकी जानकारी राजौरी के लोगों के साथ जिला प्रशासन तक पहुंचाई। उज्जान कस्सियां गांव के शहदाब अहमद शाह का कहना है कि वर्ष के करीब साढ़े 11 महीने इस नदी में पानी काफी रहता है, लेकिन गर्मी अधिक होने के कारण इन दिनों 10 से 15 दिन नदी का पानी काफी कम हो जाता है। नदी के एक हिस्से में पानी कम होने पर इसमें एक चट्टान निकली है। जिसमें बीच में तीन शिवलिंग हैं। इस संबंध में हिंदू भाइयों को सूचित करने के साथ साथ प्रशासन को जानकारी दी है। बतादें कि इस गांव क्षेत्र में एक भी अल्पसंख्यक हिंदू नहीं है।

Advertisements

पिछले कईं दशकों से पलायन कर निचले अलग अलग क्षेत्रों बसे हुए हैं। राजौरी में ऐसे कईं देवी देवताओं के स्थान हैं जहां पर मुस्लिम समुदाय के लोग मूर्तियों की देखभाल करते हैं। जिसमें एक स्थान राजौरी के थन्नामंडी में देवी मंदिर स्थित है। वहीं तीन के करीब शिव मंदिर प्रशासन की अनदेखी के कारण खंडर पड़े हुए हैं। राजौरी से देखने पहुंचे अशोक शर्मा, विशाल पहाड़ी ने कहा कि चट्टान पर तीन पिंडियां देखने में शिवलिंग लग रही है, लेकिन यह मां लक्ष्मी, सरस्वती व मां दुर्गा की भी हो सकती हैं। प्रशासन जांच करवाए तभी यह पता चल सकता है कि यह मंदिर किस देवी-देवता का है और कितना पुराना है।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पांडव भी आए क्या यह पांडवों द्वारा बनाया गया मंदिर हो सकता है। अब जांच के बाद पता चल पाएगा। जैसे ही यह समाचार राजौरी कस्बे व उसके आसपास के इलाकों में पहुंचा तो शिवलिंग के दर्शनों के लिए लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा है, लोग इस चट्टान पर बने शिवलिंग के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं विश्व हिंदू परिषद के वरिष्ठ नेता करण ठाकुर, नवीन महाजन का कहना है कि जल्द ही क्षेत्र का दौरा करके मंदिर में पूजा अर्चना की जाएगी। प्रशासन फिलहाल इस मंदिर की सुरक्षा करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here