जनता के सहयोग से ही शहर को हरा-भरा बनाने और कचरे के निवारण हेतु प्रयास होंगे सार्थक: सहायक कमिशनर संदीप

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। शहर को हरा भरा बनाने और गीला कचरा-सूखा कचरा अलग-अलग रखने ताकि उसका निस्तारण सही ढंग से हो सके, के लिए हर शहरी को जहां अपने स्तर पर व्यवस्था बनानी चाहिए वहीं नगर निगम को भी बहुमूल्य सहयोग देना चाहिए। यह बात सहायक नगर निगम कमिशनर संदीप तिवाड़ी ने भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों के साथ भेंटवार्ता करने दौरान कही। इस मौके पर परिषद के प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में पदाधिकारियों ने श्री तिवाड़ी के कार्यभार संभालने पर उन्हें बधाई दी और उक्त मामलों में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। इस मौके पर श्री तिवाड़ी ने कहा कि यह प्रयास जनता के सहयोग से ही सार्थक सिद्ध होंगे। क्योंकि, नगर निगम अकेला कुछ नहीं कर सकता, इसलिए इस कार्य में जनता का सहयोग बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद जोकि भारत की प्रतिष्ठित संस्था है और अगर इसके पदाधिकारी एवं सदस्यों लोगों को जागरुक करने हेतु आगे आएंगे तो इसका काफी प्रभाव होगा। उन्होंने संस्था पदाधिकारियों से कहा कि कोशिश करें कि संस्था का हर सदस्य 6-6 पौधे लगाए तथा दूसरों को भी इसके लिए तथा जनता को गीला कचरा-सूखा कचरा अलग-अलग रखने संबंधी प्रेरित करे। इस मौके पर संजीव अरोड़ा ने श्री तिवाड़ी को पदभार संभालने की बधाई देते हुए कहा कि बरसात के दिन शुरु हो चुके हैं और इन दिनों में अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए।

Advertisements

उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम के तहत शहर के अलग-अलग भागों में पौधे लगाए जाते हैं तथा उनकी देखरेख का जिम्मा आसपास के लोगों को दिया जाता है ताकि पौधे बढ़ सकें और पेड़ का रुप धारण करके वातावरण शुद्ध करने में सहाई हों। इसके साथ ही शिक्षण संस्थानों व मोहल्ला स्तर पर सैमीनार एवं बैठकें करके भी लोगों को पौधारोपण संबंधी जागरुक किया जाता है। श्री अरोड़ा ने कहा कि बढ़ते कूड़ा-कर्कट की समस्या को कम करने के लिए गीला कचरा-सूखा कचरा अलग-अलग रखने संबंधी गंभीर समस्या पर भी काम किए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए सभी को सुचेत होने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि उक्त दोनों मुद्दों के प्रति जनता को जागरुक करने हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा तथा इसकी शुरुआत वे अपने मोहल्ले से करेंगे ताकि उसे देखकर अन्य इलाका निवासी भी इस विधि को अपना सकें।

श्री अरोड़ा ने सहायक कमिशनर श्री तिवाड़ी को आश्वस्त किया कि इस क्षेत्र में नगर निगम द्वारा किए जाने वाले समस्त कार्यों में संस्था द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। क्योंकि, बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए पेड़ों की संख्या बढ़ाना और कचरे का सही निस्तारण समय की मांग है और हमारी आने वाली पीढिय़ों के लिए यह मील का पत्थर साबित होगा। इस मौके पर सचिव राजेन्द्र मोदगिल ने संस्था के कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि जहां पेड़ होते हैं वहां पर पानी की कभी कमी नहीं होती तथा यह बात हमें बचपन से सिखाई जाती है। पेड़ जहां वातावरण को शुद्ध रखने में अहम भूमिका निभाते हैं वहीं इनके आसपास नमी भी पर्याप्त मात्रा में बनी रहती है। इसलिए पौधारोपण को हर मनुष्य को जीवन का अभिन्न अंग बनाना चाहिए एवं उनकी देखभाल भी करनी चाहिए। इस अवसर पर विजय अरोड़ा, अमित नागपाल, जगदीश अग्रवाल, एचके नकड़ा के अलावा नगर निगम से एसटीपी लखबीर सिंह व सुपरिंटेंडेंट स्वामी सिंह भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here