सिंगल यूज़ प्लास्टिक की रोकथाम के लिए सांझे तौर पर प्रयास करें विभाग: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश-कम-कमिशनर नगर निगम श्री संदीप हंस ने जिला प्रबंधकी कम्पलैक्स में अलग-अलग विभागों के साथ बैठक करते हुए निर्देश जारी किए कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक का प्रयोग न करके वतावरण को शुद्ध रखने के लिए सांझे प्रयास करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि जिले के विभाग प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए खुद से शुरुआत करें। इसके उपरांत जागरुकता फैलाई जाए ताकि प्लास्टिक को बिलकुल बंद किया जा सके। उन्होंने नगर निगम को हिदायत करते हुए कहा कि जागरुकता के बाद भी अगर सिंगल यूज़ प्लास्टिक का प्रयोग सामने आता है तो चालान करने यकीनी बनाए जाएं। 

Advertisements

श्री संदीप हंस ने कहा कि किसी भी रुप में प्लास्टिक वातावरण के लिए नुकसान देह हैं, इसलिए इसका प्रयोग न करना समय की मुख्य मांग है। उन्होंने कहा कि वातावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए एकजुटता के साथ सांझे प्रयास की जरुरत है ताकि आने वाली पीढिय़ों को शुद्ध वातावरण दिया जा सके। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के लिफाफे वातावरण की संभाल के लिए काफी नुकसानदायक साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि खराब फल एवं सब्जियां लिफाफे में नहीं फेंकने चाहिए क्योंकि यह लिफाफे जमीन में गलते नहीं हैं, जिस कारण वातावरण दूषित होता है व गंभीर बीमारियां भी पैदा होती हैं। इसके अलावा लिफाफों सहित फल एवं सब्जियां खाने से जानवर भी गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। 

जिलाधीश ने अपील करते हुए कहा कि खरीद-ओ-फरोख्त दौरान लिफाफों के प्रयोग न किया जाए, बल्कि वातावरण अनुकूल थैलों का प्रयोग यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि वातावरण की संभाल ही समय की मुख्य मांग है, इसलिए सभी को आगे आकर वातावरण प्रेमी होने का सबूत देना चाहिए। उन्होंने वातावरण की शुद्धता बरकरार रखने के लिए एमजीओज़ को भी अपना योगदान डालने की अपील की। इस अवसर पर पीसीएस अंडर ट्रेनिंग व्योम भारद्वाज, कार्यकारी सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा गर्ग, एसएमओज़ तथा अलग-अलग विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here