पर्यावरण सरंक्षण हर एक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी: ब्रह्म शंकर जिंपा

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सरकार व अलग-अलग संगठन तो अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं लेकिन हर एक व्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने स्तर पर पर्यावरण सरंक्षण में योगदान जरुर दे। वे आज चौहाल के आगे पहाडिय़ों पर पृथ्वी वेलफेयर सोसायटी की ओर से अलग-अलग पौधों के बीज गेंद बिखेरने के अभियान की शुरुआत के दौरान संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने खुद भी बीज गेंद बिखेरे और सोसायटी के प्रयासों की प्रशंसा की। इस मौके पर उनके साथ मेयर सुरिंदर कुमार भी मौजूद थे।

Advertisements

पृथ्वी वेलफेयर सोसायटी की ओर से डी.ए.वी कालेज के प्रोफेसर राजीव शर्मा के नेतृत्व में आए कृषि विभाग के विद्यार्थियों के सहयोग से आज इन जंगलों में आठ हजार के करीब अलग-अलग पौधों के बीज गेंद बिखेरे गए। कैबिने मंत्री ने इस अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि पर्यावरण हरा भरा रखने में सोसायटी के प्रयासों को समाज की ओर से हमेशा सराहा जाएगा। उन्होंने कहा कि पहाड़ों के जंगलों में जाकर पौधे लगाना बहुत मुश्किल कार्य है लेकिन ऐसे बीज गेंदों के माध्यम से हम पहाड़ों के जंगलों में पौधारोपण का प्रयास कर सकते हैं।

ब्रह्म शंकर जिम्पा ने कहा कि शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए वातावरण का शुद्ध होना समय की मुख्य जरु रत है, इस लिए वातावरण को तंदुरुस्त बनाने के लिए हर व्यक्ति का योगदान बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि  वायु प्रदूषण मानवीय स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है और शुद्ध आबो -हवा बरकरार रखने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। इस मौके पर पृथ्वी वेलफेयर सोसायटी के प्रधान हरिंदर सिंह, कर्नल(रिटा.) मंदीप सिंह गरेवाल,  भूपिंदर सिंह, गुरमीत सिंह, रमेश कुमार, दिलबाग सिंह, मनजिंदर सिंह सियान, वरिंदर शर्मा बिंदू के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here