अपनी आंखों से करें प्यार: डॉ. प्रीत मोहिंदर

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय दृष्टिहीनता नियंत्रण कार्यक्रम के तहत नेत्र स्वास्थ्य देखभाल पर एक सैमीनार का आयोजन सिविल सर्जन डॉ. यह प्रीत मोहिंदर सिंह जी की अध्यक्षता में बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला प्रशिक्षण विद्यालय में आयोजित किया गया था। सैमीनार को संबोधित करते हुए डा.प्रीत मोहिंदर सिंह जी ने कहा कि विश्व दृष्टि दिवस जागरूकता का एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है, जो हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को आंखों के स्वास्थ्य के वैश्विक मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में सभी आयु वर्ग के लगभग 22 करोड़ लोग आंखों की रोशनी के किसी न किसी कारण से प्रभावित हैं। अंधेपन के प्रमुख कारण जैसे अपवर्तक त्रुटियां और मोतियाबिंद लोगों को प्रभावित करते हैं। इस साल की थीम लव योर आइज है । इसलिए जरूरी है कि समय पर आंखों की जांच कराएं और आंखों का इलाज समय पर कराएं।

Advertisements

सहायक सिविल सर्जन डॉ.पवन कुमार ने कहा कि आंखों की रोशनी के लिए मॉर्निंग वॉक के साथ हरी सब्जियां, फल आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा तेज रोशनी से बचना चाहिए और पढ़ते समय उचित रोशनी का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें टीवी, इंटरनेट, मोबाइल आदि का इस्तेमाल जरूरत के हिसाब से ही करना चाहिए। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.संतोख राम ने कहा कि आंखें अनमोल हैं और उनकी देखभाल बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि 10 वर्ष से अधिक उम्र के सभी स्कूल जाने वाले बच्चों को वर्ष में एक बार अपनी दृष्टि की जांच करानी चाहिए। कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 40 वर्ष से अधिक है और जिसे मधुमेह या ग्लूकोमा का पारिवारिक इतिहास है, उसे अंधेपन से बचने के लिए वर्ष में कम से कम एक बार अपनी आंखों की जांच करानी चाहिए।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.मनप्रीत कौर ने आने वाली दिवाली के अवसर पर पटाखों से होने वाली आंखों की क्षति और सुरक्षा पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हम सभी को बिना पटाखों के सुरक्षित दिवाली मनानी चाहिए। यदि आप पटाखों को जलाना चाहते हैं तो हमेशा बड़ों की देखरेख में ही जलाएं । अगर पटाखों से आंखों में चोट लग जाए तो आंखों को रगड़ें नहीं बल्कि तुरंत किसी नेत्र चिकित्सक को दिखाएं। उप जनसंचार अधिकारी तृप्ता देवी ने नेत्र देखभाल के बारे में जानकारी साझा करते हुए मंच सचिव की भूमिका निभाई। इस अवसर पर उक्त के अलावा जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ.सुनील अहीर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुदेश राजन, जिला जनसंचार अधिकारी प्रशोतम लाल, प्रिंसिपल त्रिशाला देवी, उप जनसंचार अधिकारी रमनदीप कौर, जिला बीसीसी अमनदीप सिंह, अपथैलमिक अधिकारी सुजीव लूथरा, स्टाफ नर्स रमणीक एवं एएनएम प्रशिक्षण की छात्राएं शामिल हुईं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here