पराली जलाने के रूझान को रोकने में सक्रिय भूमिका निभाए नंबरदार: डिप्टी कमिशनर

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। पराली जलाने की घटनाओं को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए जिला प्रशासन किसानों को जागरूक करने के लिए अभियान चला रहा है, ताकि  पराली जलाने के रूझान को प्रत्येक गांव स्तर पर रोका जा सके। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए डिप्टी कमिशनर जसप्रीत सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने नंबरदारों को पराली जलाने के खिलाफ अभियान में शामिल किया है और इस संबंधी राजस्व विभाग के अधिकारियों ने जिला ,तहसील और सब तहसील स्तर पर नंबरदारों के साथ बैठके की है, जिसमें किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए नंबरदारों को सक्रिय भूमिका निभाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि गांव में नंबरदार की भूमिका अहम होती है, जो अपने गांव के ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बारे में जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

Advertisements

जसप्रीत सिंह ने कहा कि बैठकों के दौरान नबंरदारों को प्रत्येक गांव स्तर पर जागरूकता फैलाने, किसानों को पराली जलाने से पैदा होने वाले पर्यावरण संकट और इसके दुष्परिणामों से जागरूक करने के निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही पराली में आग न लगाने के सरकार के निर्देशों संबंधी जानकारी दी ।उन्होंने आगे बताया कि पराली जलाने के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए हाट स्पॉट पर विशेष ध्यान देने के इलावा प्रचार वैन, साहित्य, दीवार पेंटिंग और स्कूली छात्रों की भागीदारी के साथ बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

इस दौरान जिला स्तर पर जिला राजस्व अधिकारी जशनजीत सिंह ने अपने दफ्तर में नंबरदारों के साथ बैठक करते हुए कहा कि नंबरदार किसानों को पराली न जलाने के प्रति जागरूक करें और सुनिश्चित किया जाए उनके अपने गांव में इस प्रकार की घटनाएं न हों। इसके इलावा राजस्व विभाग के अ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here