सुच्चा सिंह खट्टड़ा, प्रो. भीम इन्द्र सिंह और आनंद प्रकाश शर्मा पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की अकादमिक कौंसिल के मैंबर नामज़द

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़): पंजाब सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी करके सुच्चा सिंह खटड़ा, प्रो. भीम इन्द्र सिंह और आनंद प्रकाश शर्मा को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की अकादमिक कौंसिल के मैंबर नामज़द किया है। नियुक्त किये सदस्यों में से स. सुच्चा सिंह खट्टड़ा रूपनगर ज़िले के आनंदपुर साहिब ब्लॉक के सरकारी हाई स्कूल दसग्रायी से सामाजिक शिक्षा अध्यापक के तौर पर सेवामुक्त हुए हैं। श्री खट्टड़ा गवर्नमैंट टीचर यूनियन पंजाब के 12 साल जनरल सचिव रहे हैं। जनरल सचिव रहने के अलावा ऑल इंडिया स्टेट गवर्नमैंट इम्पलायज़ के वाइस चेयरमैन भी रहे हैं। इसके इलावा पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग की तरफ से चलाई गई ‘पढ़ो पंजाब’ स्कीम सम्बन्धी रिविऊ कमेटी के मैंबर भी रहे हैं। अकादमिक कौंसिल के नियुक्त किये गए दूसरे मैंबर प्रो. भीम इन्द्र सिंह पंजाबी यूनिवर्सिटी में पंजाबी साहित्य अध्ययन विभाग के प्रमुख के तौर पर सेवा निभाने के साथ-साथ शहीद करतार सिंह सराभा चेयर के चेयरमैन भी हैं। वह लम्बे समय से शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं। उन्होंने पंजाबियों की राजनैतिक चेतना के विषय पर पी. एच. डी. की डिग्री भी हासिल की है। इसके साथ ही उनकी मार्क्सवादी आलोचना विधि पर बहुत गहरी पकड़ है।
अकादमिक कौंसिल के नियुक्त किये गए तीसरे मैंबर आनंद प्रकाश शर्मा पिछले 30 सालों से शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। कुंदन विद्या मंदिर के डायरैक्टर के तौर पर सेवा निभा रहे श्री शर्मा को शिक्षा के क्षेत्र में डाले योगदान के लिए कई राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार हासिल हैं, जिनमें मुख्य तौर पर सी. बी. एस. ई. एवॉर्ड, यूनेस्को और दिल्ली कमीशन फार वूमैन की तरफ से अवार्ड, भारत के राष्ट्रपति से शिक्षा के क्षेत्र में डाले योगदान के लिए अवार्ड हासिल करने के इलावा 300 से अधिक वर्कशॉपों में हिस्सा लिया है। श्री शर्मा को ‘डिज़ाइन थिंकिंग’ के माहिर के तौर पर विलियम डी कूनिंग अकैडमी नीदरलैंड और एम. आई. टी. यू. एस. ए. के साथ काम करने का अनुभव है।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here