कराटे मुकाबलों में रेलवे मंडी स्कूल की छात्राओं का शनदार प्रर्दशन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। शिक्षा के  क्षेत्र में लड़कियों की भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए उनमें आत्मविश्वास और आत्म रक्षा की भावना को बलवती करने के लिए समग्रा शिक्षा योजना के अधीन सरकारी मिडिल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ रही छात्राओं को रानी लक्ष्मीबाई सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कंपोनेंट के अंतर्गत सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल , रेलवे मंडी स्कूल की छात्राओं को प्अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कराटे कोच और वर्ल्ड कराटे फेडरेशन के सार्टिफाइड जज ए और अंतर्राष्ट्रीय रेफरी  शिहान जगमोहन विज के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता सेनसाई नीती जगमोहन विज द्वारा ट्रेडिशनल कराटे और स्पोर्ट्स कराटे के साथ-साथ आत्म रक्षा की तकनीकों की ट्रेनिंग दी गई ।

Advertisements

जोन और जिला स्तर पर मुकाबलों में जीते कुल 6 पदक

छात्राओं को बेसिक पंच,  ब्लॉक्स और किक्स के साथ साथ वर्ल्ड कराटे फेडरेशन के नए नियमों 2023 के अनुसार  सपाएरिंग ( शियाइ कुमिते) की ट्रेनिंग दीगई। 40 दिन तक चली इस महत्वपूर्ण ट्रैनिंग के दौरान जिले भर से 400 से ज्यादा स्कूलों के जोन व जिला स्तर पर कराटे मुकाबले आयोजित किए गए। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बागपुर स्तोरऔर में जोन लेवल पर आयोजित हुए कराते का ब्लू में रेलवे मंडी स्कूल की छात्राओं ने 309 रे रजत पदक जीतने का गौरव प्राप्त किया जॉन स्तर पर हुए कराटे मुकाबलों में 40 किलोग्राम से कम भार वर्ग में दिव्या, 50 किलोग्राम से कम भार वर्ग में रेणुका और 50 किलोग्राम से अधिक के भार वर्ग में वंशिका ने पहला स्थान प्राप्त किया , जबकि चालीस किलोग्राम से कम भार वर्ग में रिया दूसरे स्थान पर रही।

जिला स्तर पर आयोजित की गई प्रतियोगिता में इन तीन खिलाड़ियों में से दो दिव्या और रेणुका ने स्वर्ण पदक जीतकर राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने की पात्रता हासिल की। प्रिंसिपल ललिता अरोड़ा ने छात्राओं को उनके सराहनीय प्रदर्शन के लिए विशेष रुप से सम्मानित किया और बधाई भी और उम्मीद जताई के राज्यस्तरीय मुकाबलों में में भी वह अच्छा प्रदर्शन कर रेलवे मंडी स्कूल और जिला होशियारपुर के नाम को गौरवान्वित करेंगी । मैडम ललिता अरोड़ा ने इस अवसर पर कराटे कोच शिहान जगमोहन विज और नीती जगमोहन विज की ट्रेनिंग की भी मुक्त कंठ से प्रशंसा की। छात्राओं को संबोधित करते हुए प्रिंसिपल ललिता अरोड़ा ने कराटे ट्रेनिंग के महत्त्व को  बताते हुए इसे आज के समय की जरूरत बताया और कहा कि ऐसी ट्रैनिंग से छात्राओं मे आत्म विश्वास बड़ता है और वो किन्ही प्रतिकूल परिस्थितियों का मजबूती से सामना कर सकती है। इस अवसर पर स्पोर्ट्स इंचार्ज जोगिंदर कौर , सरबजीत कौर,  यशपाल, बलदेव सिंह और रोमा विशेष रुप से उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here