ई-रिक्शा व बस के माध्यम से भी किया जा रहा दाखिला मुहिम का प्रचार 

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए शुरू किए गए अभियान को लेकर अध्यापक वर्ग कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहा। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी हरभगवंत सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी धीरज वशिष्ठ तथा शिक्षा सुधार कमेटी के इंचार्ज प्रिंसिपल शैलेंद्र ठाकुर के मार्गदर्शन में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अज्जोवाल के अध्यापकों ने प्रिंसिपल चरण सिंह के नेतृत्व में आसपास के गांव का दौरा करके वहां स्कूल से बाहर रह रहे बच्चों के अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल में दाखिल करवाने की अपील की। इसी तरह उन्होंने प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के अभिभावकों  को कम खर्चीले सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अपने बच्चे दाखिल करवाने के लिए प्रेरित किया।

Advertisements

स्कूल के अध्यापकों लेक्चरर शरणदीप कौर, लेक्चरर संदीप कुमार सूद, लेक्चरर अनु आनंद ,लेक्चरर राजेंद्र कुमार, गणित अध्यापिका मोनिका कंवर, हिंदी अध्यापक किशोर लाल तथा वोकेशनल मास्टर परमजीत बैंस ने मिलकर घर घर जाने के बाद ई रिक्शा के माध्यम से भी गांव गांव जाकर व राहगीरों से मिलकर तथा क्षेत्र से गुजरने वाली बसों में सवार होकर लोगों को सरकारी स्कूलों में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में इस समय किसी चीज की कोई कमी नहीं है। बच्चों को नवीनतम टेक्नोलॉजी के साथ शिक्षा प्रदान की जा रही है। समय के अनुसार उन्हें आईटी की शिक्षा देने के साथ-साथ मेडिकल, नॉन मेडिकल,आर्ट्स तथा वोकेशन की शिक्षा भी दी जाती है। इसी तरह उन्हें कई व्यापारिक संस्थानों का दौरा भी करवाया जाता है ताकि वह उन्हें देख कर अपने अंदर पाई जा रही शंकाओं का निवारण कर सके। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में आठवीं तक के बच्चों को दोपहर का भोजन भी उपलब्ध करवाया जाता है।

इसके साथ साथ  वर्दियां व किताबें भी निशुल्क दी जाती है। बड़ी कक्षाओं में भी बच्चों की पढ़ाई को मुख्य रखते हुए कई तरह की लैब्स बना कर दी गई है। इसके अलावा एक बड़ी लाइब्रेरी भी स्कूलों में बनाई गई है ताकि विद्यार्थी वहां  जाकर किताबें लेकर अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकें। सरकारी स्कूलों में आज के दौर में किसी चीज की कोई कमी नहीं है। लोगों का विश्वास भी स्कूलों के प्रति लगातार बढ़ता जा रहा है । इसी के चलते शिक्षा विभाग की दाखिला मुहिम को लोगों का बड़ा समर्थन मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here