बेगमपुरा टाईगर फोर्स ने बाबा साहिब जी का जन्म दिवस बड़ी श्रद्धापूर्वक मनाया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। बेगमपुरा टाईगर फोर्स द्वारा भारत रत्न संविधान निर्माता भारत देश के पहले कानून मन्त्री बाबा साहिब डॉ.भीम राव अम्बेडकर जी का 132वां जन्म दिवस फोर्स के पंजाब प्रधान वीरपाल ठरोली तथा जिला प्रधान हैप्पी फतेहगढ़ के योग्य नेतृत्व में अंबेडकर चौंक, नज़दीक बस स्टैंड होशियारपुर में बड़ी श्रद्धा तथा भावना के साथ मनाया गया। नेताओं ने सबसे बाबा साहिब डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी को श्रद्धासुमन अर्पित किये तथा देश – विदेश में बैठे सभी नागरिकों को, बाबा साहिब डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी के जन्म दिवस की बहुत बहुत बधाई दी। साथ ही उन्होने ने बाबा साहिब जी के जीवन के बारे में बताते हुए कहा कि बाबा साहिब जी का जीवन बचपन से ही बड़ी मुश्किलों से भरा था।

Advertisements

उन्होने कहा कि उस वक्त जात-पात व्यवस्था अपने चर्म पर थी तथा हर किसी को बड़े ही भेद-भाव और छूआ छूत की नज़रों से देखा जाता था। उन्होने कहा कि उस समय जो अपने आप को उंची जाति वाले समझने थे वे छोटी जाति वालों को देखना तो बहुत दूर  अगर उनकी परछाई भी उन पर पड़ जाती थी तो वे अपने आप को भ्रष्ट हुआ समझते थे। उन्होने कहा कि पहले दिहाड़ी होती थी कि वे 16 घण्टे काम करवाते थे । आज गरीब वर्ग के लिए दिहाड़ी 8 घण्टे की की गई है, सप्ताह में एक छुट्टी की गई है, हर किसी को पढ़ने लिखने का अधिकार मिला है, हर किसी को अपना घर बनाने का, खरीदने का अधिकार, हर किसी को देश विदेश में जाने का अधिकार, यहां तक की औरत जाति को पैर की जूती समझा जाता था।

उस को सिर का ताज राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, आई.पी.एस., आई.ए.एस, प्रत्येक को योग्यता के अनुसार रोजगार लेने और करने का अधिकार बाबा साहिब डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी ने लेकर दिया था। उन्होने कहा कि इस लिए हमें प्रत्येक माता, बेटी, बहिन को बाबा साहिब की इस देन को कभी भी नहीं भूलना चाहिए। हम सभी को उनके बताये हुए रास्ते पर चलना चाहिए। प्रत्येक महिला को बाबा साहिब जी का जन्म दिवा मनाना चाहिए तथा बाबा साहिब के बारे में अपने बच्चों को बताना चाहिए। इस अवसर पर औरों के अतिरिक्त अमनदीप सिंह, बिशन पाल ठरोली, हरि राम आदिया, डा. नितिन सैनी, मुनीष कुमार, शर्मा दुकानदार, हनी सिंह, डोगर, रणजीत, सोनू, हंसराज, बहादुर सिंह आदि उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here