डायरैक्टर स्वास्थ्य डॉ. आदर्शपाल कौर द्वारा दाँतों सम्बन्धी स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब राज्य में दाँतों सम्बन्धी स्वास्थ्य सेवाओं को मज़बूत करने के लिए, डायरैक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग पंजाब के चंडीगढ़ स्थित मुख्यालय में नेशनल ओरल हैल्थ प्रोग्राम ( एन. ओ. एच. पी.) पंजाब के अधीन नये बनाऐ गए ज़िला नोडल अफ़सरों (डी. एन. ओज़) के लिए एक तिमाही दाँतों की समीक्षा मीटिंग कम इंडकशन ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। इस समीक्षा मीटिंग की अध्यक्षता डायरैक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार भलाई डॉ. आदर्शपाल कौर और डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं (प. भ.) डाः रविन्द्र पाल कौर ने सांझे तौर पर की। मीटिंग का उद्देश्य ओरल हैल्थ जागरूकता गतिविधियों के साथ-साथ दाँतों की सभी ओपीडीज़ में से जाने वाली दाँतों की प्रक्रियाओं के सम्बन्ध में सभी जिलों की तिमाही प्रगति की समीक्षा करना था।

Advertisements

अपने संबोधन में डॉ. आदर्शपाल कौर ने सभी 23 जिलों के ज़िला डैंटल हैल्थ अफ़सरों ( डी. डी. एच. ओज) और डी. एन. ओज को दाँतों की सभी ओ. पी. डीज में पहल के आधार पर मुँह के कैंसर की स्क्रीनिंग करवाने के लिए प्रेरित किया और वे समय पर रिपोर्ट करना यकीनी बनाएं। उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि जो सीनियर एम. ओ. डैंटल, डीडीएचओज़ के तौर पर तरक्की करन जा रहे हैं उनकी तरफ से भी इंडकशन ट्रेनिंग पूरी की जानी चाहिए। ओरल हैल्थ केयर में जागरूकता गतिविधियों की महत्ता को देखते हुए डॉ. रविन्द्र पाल कौर ने दाँतों के स्वास्थ्य अधिकारियों को आईईसी/ बीसीसी ( जानकारी शिक्षा संचार/ व्यवहार में तबदीली के लिए संचार) गतिविधियों को और तेज करने के लिए कहा।

मीटिंग के दौरान राष्ट्रीय ओरल हैल्थ प्रोग्राम, पंजाब के अंतर्गत ज़िला नोडल अफ़सरों के लिए एक इंडकशन ट्रेनिंग भी करवाई गई, जिसमें एन. ओ. एच. पी., ज़िला पीआईपी फार्मुलेशन और ई-दंत सेवा पोर्टल की बुनियादी बातों के बारे लैक्चर पेशकारी दी गई। तिमाही समीक्षा मीटिंग में डॉ. सुरिन्दर मल्ल डिप्टी डायरैक्टर (डैंटल) और डॉ. नवरूप कौर स्टेट नोडल अफ़सर (एन. ओ. एच. पी.) पंजाब भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here