जिला रोजगार ब्यूरो और मॉडल करियर सेंटर होशियारपुर द्वारा दसूहा में करियर मार्गदर्शन कार्यक्रम

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला रोजगार ब्यूरो और मॉडल करियर सेंटर होशियारपुर ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल दसूहा और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (लड़कियां) दसूहा में 10वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए करियर मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कैरियर मार्गदर्शन कार्यक्रम के दौरान दोनों संबंधित स्कूलों के पूरे स्टाफ और लगभग 225 छात्रों ने बहुत उत्साह से भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए यंग प्रोफेशनल विक्रम सिंह ने विद्यार्थियों को रोजगार ब्यूरो के महत्व के बारे में बताया और रोजगार ब्यूरो के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बच्चों के भविष्य के करियर के लिए ब्यूरो द्वारा आयोजित काउंसलिंग के बारे में जानकारी दी और पढ़ाई की विभिन्न विधाओं, आईटीआई पाठ्यक्रम, डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।

Advertisements

इसके अलावा उन्होंने प्लेसमेंट सेल द्वारा संचालित रोजगार पहल, रोजगार ब्यूरो द्वारा प्रदान की जाने वाली मुफ्त इंटरनेट सुविधा, स्वरोजगार योजनाओं और अल्पकालिक तकनीकी पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इसी प्रकार, छात्रों को पंजाब सरकार की विभिन्न नौकरियों और बैंकिंग क्षेत्र में नौकरियों के अलावा, नेशनल करियर सर्विसेज पोर्टल पर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अलावा विद्यार्थियों को प्राइवेट नौकरियों की भर्ती और सरकारी नौकरियों की जानकारी घर बैठे गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से कार्यालय का मोबाइल ऐप ‘डीबीईई ऑनलाइन’ डाउनलोड कर प्राप्त करने की जानकारी दी गई।

छात्रों को अपने भविष्य के करियर के लिए अभी से योजना बनाने के लिए कहा गया और यदि कोई कठिनाई आती है तो उन्हें रोजगार ब्यूरो से संपर्क करने के लिए कहा गया। इस कैरियर मार्गदर्शन कार्यक्रम के दौरान फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट, राम कॉलोनी कैंप, होशियारपुर के जिला समन्वयक अश्वनी कुमार कुंडल ने छात्रों को कौशल के महत्व के बारे में बताया कि आजकल किसी भी नौकरी या व्यवसाय को शुरू करने में कौशल का विशेष महत्व है और होशियारपुर जिले का फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट पूरे भारत में 13 फूड क्राफ्ट संस्थानों में से एक है।

इसमें विभिन्न प्रकार के डिप्लोमा, डिग्री और शॉर्ट टर्म कोर्स करवाए जाते हैं और कोर्स के दौरान छात्रों के नाम पर 5 सितारा होटलों में ऑन जॉब ट्रेनिंग कराई जाती है और ट्रेनिंग के बाद इन होटलों द्वारा उन्हें नौकरी दी जाती है। उन्होंने यह भी बताया कि नौकरी के अलावा छात्र इन पाठ्यक्रमों के माध्यम से अपना स्वयं का रोजगार भी शुरू कर सकते हैं और विदेशों में जाकर रोजगार भी प्राप्त कर सकते हैं। इस मौके पर प्रिंसिपल गुरदयाल सिंह और प्रिंसिपल अनीता पॉल भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here