सिविल सर्जन द्वारा सिविल अस्पताल होशियारपुर का औचक निरीक्षण

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। सिविल सर्जन होशियारपुर डा.बलविंदर कुमार ने डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और पानी से होने वाली वेक्टर जनित बीमारियों के मौसम में मरीजों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने के लिए जिला अस्पताल होशियारपुर का औचक दौरा किया ताकि आम जनता को सुविधाएं मिल सकें ताकि निरीक्षण करके बेहतर बनाया जा सके और मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। इस मौके पर उनके साथ सिविल अस्पताल प्रभारी सीनियर मैडिकल अफसर डॉ.स्वाति और सीनियर मैडिकल अफसर डॉ.मनमोहन सिंह मौजूद रहे।

Advertisements
सिविल सर्जन डॉ.बलविंदर कुमार ने इमरजेंसी वार्ड का निरीक्षण किया और इमरजेंसी में भर्ती मरीजों का हाल जाना। उन्होंने आपात्कालीन स्थिति में उपलब्ध दवाओं का निरीक्षण किया। डेंगू के सीजन को ध्यान में रखते हुए सिविल सर्जन ने सिविल अस्पताल के डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया और डॉ. स्वाति को डेंगू से निपटने के लिए तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा सेपरेटर मशीन को भी चालू हालत में रखा जाए तथा मरीजों के लिए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए ताकि मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने सिविल अस्पताल में मच्छर सम्भावित स्थानों पर छिड़काव एवं फॉगिंग कराने के भी निर्देश दिए। 

उन्होंने डेंगू वार्ड में भर्ती मरीज का हाल पूछा। उन्होंने अस्पताल के दांतों के विभाग और ब्लड बैंक का भी निरीक्षण किया। उन्होंने साफ-सफाई एवं बायो मेडिकल वेस्ट का विशेष रूप से निरीक्षण किया तथा सभी बायो मेडिकल वेस्ट का नियमानुसार निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने मरीजों को दी जाने वाली दवाओं के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने उपस्थित स्टाफ को समय पर ड्यूटी पर उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा मरीजों के रिकार्ड के रख रखाव संबंधी निर्देश देते हुए मरीजों का रिकार्ड मेनटेन करने को कहा। उन्होंने स्टाफ से आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने, मरीजों के प्रति प्रेमपूर्ण रवैया अपनाने को कहा तथा निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में स्वास्थ्य संस्थान में आने वाले मरीजों को गंभीरता से लिया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here