कराधान विभाग द्वारा मंडी गोबिन्दगढ़ में विशेष चैकिंग, 101 वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी एवं कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा के आदेशों के अंतर्गत आज आबकारी और कराधान विभाग द्वारा मंडी गोबिन्दगढ़ में विशेष चैकिंग मुहिम चलाई गई। इस चैकिंग के दौरान 101 वाहनों के विरुद्ध ज़रुरी दस्तावेज़ न होने के कारण कार्रवाई की गई।  

Advertisements

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए आबकारी एवं कराधान विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि वित्त कमिश्नर (कराधान) विकास प्रताप और कराधान कमिशनर अर्शदीप सिंह थिंद द्वारा इस विशेष चैकिंग के लिए विभाग के स्टेट इंटेलिजेंस एंड प्रिवैनटिव ईकाइयों की टीमें गठित की गई थीं। उन्होंने कहा कि इस विशेष चैकिंग के दौरान लोहे के कबाड़ और तैयार माल की ढुलाई करने वाले वाहनों की विशेष रूप से जांच की गई।  

इस संबंधी और अधिक जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि जिन वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है, उनमें से कईयों के पास से ढोऐ जा रहे माल सम्बन्धी ई-वे बिल नहीं था। उन्होंने बताया कि डेटा माइनिंग के दौरान ऐसी अनियमितताएँ पार्टियों से खरीद का पता चला है जिनके द्वारा सरकारी खज़ाने में टैक्स नहीं जमा करवाया गया। उन्होंने बताया कि मुकम्मल पड़ताल के बाद इन वाहनों पर तकरीबन एक करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना लगने की संभावना है।  

इसी दौरान आबकारी एवं कराधान मंत्री स. हरपाल सिंह चीमा जी ने बताया कि अलग-अलग सूत्रों से बार-बार सूचनाएँ मिल रही थीं कि कुछ फर्मों और ट्रकों द्वारा जी.एस.टी. की चोरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसी सूचना के मद्देनजऱ सरकारी राजस्व की चोरी को रोकने के लिए विभाग द्वारा विशेष चैकिंग की गई। उन्होंने कहा कि जहाँ कराधान विभाग इमानदार करदाताओं को हर संभव सुविधा पहुँचाने के लिए वचनबद्ध है, वहीं टैक्स चोरी करने वालों के खि़लाफ़ कराधान विभाग द्वारा इस तरह की कार्यवाहियों भविष्य में भी जारी रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here