वन अधीन क्षेत्रफल को बढ़ाने के लिए पौधे लगाने में तेज़ी लाई जाए: लाल चंद कटारूचक्क 

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़) । मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में वन अधीन क्षेत्रफल को बढ़ाने पर प्राथमिकता दे रही है, जिससे हमारी आने वाली पीढिय़ों के लिए सेहतमंद पर्यावरण को सुनिश्चित बनाया जा सके। यह प्रगटावा वन एवं वन्य जीव सुरक्षा मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने आज मोहाली के सैक्टर-68 स्थित फॉरेस्ट कॉम्पलैक्स में विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए किया।मंत्री ने अधिकारियों को राज्य भर में पौधे लगाने में तेज़ी लाने के लिए कोई कसर बाकी न छोडऩे के लिए कहा। पौधे लगाने की पहल की महत्ता पर ज़ोर देते हुए मंत्री ने कहा कि पौधे लगाने के प्रोजैक्ट की सफलता एक सेहतमंद, साफ़-सुथरा और हरा-भरा पंजाब सुनिश्चित बनाने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने इस सम्बन्ध में प्रसिद्ध कवि स्वर्गीय शिव कुमार बटालवी का हवाला भी दिया।

Advertisements

इस अवसर पर मंत्री के संज्ञान में लाया गया कि इस साल अब तक 67 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं, जिनमें से 51 लाख पौधे पनकैंपा स्कीम के अधीन लगाए गए हैं। मंत्री ने अधिकारियों को पौधे लगाने की योजना की प्रगति की निगरानी करने के लिए महीने में एक बार समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिए। वन की ज़मीन पर किए गए अवैध कब्जों को सख्ती से लेते हुए मंत्री ने हिदायत की कि ऐसे कब्जों को हटाने के लिए व्यापक योजना बनाई जाए। उन्होंने वन भूमि पर अवैध निर्माण संबंधी भी विस्तृत रिपोर्ट माँगी। राज्य भर की नर्सरियों में पखाने बनाने के मुद्दे पर मंत्री ने कहा कि यह विभाग द्वारा उठाया गया एक बहुत ही अहम प्रयास है और इसको प्रथमता दी जानी चाहिए। उन्होंने यह भी हिदायत की कि मुलाजि़मों का मनोबल बढ़ाने के लिए जहाँ भी ज़रूरत हो, समय पर पदौन्नतियाँ दी जाएँ।  

मंत्री ने हरीके वैटलैंड को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने और विभिन्न प्रजातियों की देखभाल करने पर भी ज़ोर दिया और उनके संज्ञान में लाया गया कि इस सम्बन्ध में किए जा रहे प्रयासों के हिस्से के रूप में प्रोजैक्ट डॉलफिन के अंतर्गत भारत सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा गया है, जिससे इस प्रजाति को संभाला जा सके। पशुओं को बचाने के मुद्दे पर मंत्री को अवगत करवाया गया कि इस मकसद के लिए रूपनगर, फिऱोज़पुर और बठिंडा में पशु एंबुलेंस लाने का प्रस्ताव है।  

मंत्री को यह भी बताया गया कि सभी फील्ड अफसरों को निर्देश दिए गए हैं कि यह सुनिश्चित बनाया जाए कि रैंजर स्तर तक सभी कर्मचारी वर्दियाँ पहनें, जिससे उनकी पहचान बाकियों से अलग हो। इस मौके पर अन्यों के अलावा वित्त कमिश्नर (वन) विकास गर्ग, पंजाब राज्य वन विकास कॉर्पोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन राकेश पुरी, पी.सी.सी.एफ. आर.के. मिश्रा, पंजाब राज्य वन विकास कॉर्पोरेशन लिमिटेड के एम.डी. धरमिन्दर शर्मा, ए.पी.सी.सी.एफ. (प्रशासन) सौरभ गुप्ता और डी.एफ.ओज. उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here