दिल्ली में जी-20 सम्मेलन की अपार सफलता से भारत की विश्व में प्रतिष्ठा बढ़ी: भाजपा नेता

होशियारपुर  (द स्टैलर न्यूज़) :  9 व 10 सितंबर को दिल्ली में हुए जी-20 सम्मेलन की सफलता से सभी भारतवासी उत्साहित है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से इस कार्यक्रम को ना  केवल भव्य  तथा आकर्षक बनाया गया, जो की सभी राष्ट्राध्यक्षों  को पसंद आया, परंतु इसके साथ-साथ वहां हुई बैठकों के दौरान लिए गए फैसलों से मानवता तथा विश्व  कल्याण  की तरफ जी-20 के देशों ने मजबूती से आगे बढ़ने की प्रतिबद्धता दोहराई हैं ।

Advertisements

विशेष तौर पर हरित जलवायु कोष में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री श्री ऋषि सुनक द्वारा दो अरब अमेरिकी डॉलर का योगदान पर्यावरण की शुद्धता की गारंटी  सिद्ध होगा, अन्य समझौतों  में भी जैव ईंधन से मात्र 3 सालों में ही जी-20 देशों में  500 अरब डॉलर के अवसर पैदा होंगे, जिससे  आर्थिक विकास को बल मिलेगा। भारत की पहल पर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने की प्रतिबद्धता भी सभी देशों ने दोहराई तथा कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी तत्वों  के खतरों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया ,जिससे भारत में पनप  रहे आतंकवाद को रोक लगेगी।

एक अन्य खास फैसले में  भारत की कूटनीति को भारी सफलता मिली, जिससे इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाने की बात कही गई हैं ,इस बात पर चीन खास तौर से हताश हुआ हैं। भाजपा नेताओं पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद, पूर्व मेयर शिव सूद, जिला महामंत्री सुरेश भाटिया बिट्टू, जिला सचिव अश्वनी गैंद,यशपाल शर्मा   ने कहा कि जी-20 के भारत में सम्मेलन आयोजित करके प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने  अपनी कूटनीति से पूरे विश्व को प्रभावित किया है तथा इससे भारत की प्रतिष्ठा को चार चांद लगे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here