36वें दंत स्वास्थ्य देखभाल पखवाड़े की रस्मी शुरूआत की गई

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। 36वें दंत स्वास्थ्य देखभाल पखवाड़े की रस्मी शुरूआत सिविल सर्जन डाॅ. बलविंदर कुमार डमाणा जी द्वारा  सिविल अस्पताल होशियारपुर के डेंटल विभाग में की गई। इस रस्मी शुरूआत के दौरान डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. हरबंस कौर, डेंटल सर्जन डाॅ. बलजीत कटारिया, डाॅ. नवनीत कौर, डाॅ. सनम कुमार, डाॅ. लक्ष्मी कांत, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर डॉ. तृप्ता देवी, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर और पैरा मेडिकल स्टाफ ने भाग लिया।

Advertisements

इस अवसर पर विचार साझा करते  हुए सिविल सर्जन ने लोगों को ‘आंखें गयीं जहान गया, दांत गये स्वाद गया’ का संदेश दिया और कहा कि जिस तरह हमें अपने शरीर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, उसी तरह दांतों की देखभाल भी बेहद जरूरी है। अगर आप अपने दांतों की साफ-सफाई का ध्यान रखेंगे तो आपको डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा और ना ही बीमारियां होंगी। दांत भी शरीर के अन्य अंगों की तरह जीवन भर हमारा साथ दे सकते हैं यदि हम नियमित दंत स्वच्छता पर ध्यान दें और दंत चिकित्सक से नियमित जांच करवाएं। क्योंकि दांतों की किसी भी बीमारी का शुरुआती चरण में ही पता लगाकर उसे जल्द ही ठीक किया जा सकता है। नीम-हकीम दंत चिकित्सकों से इलाज कराने से बचना महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी प्रकार की लापरवाही गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। उन्होंने दंत पखवाड़े के दौरान इन शिविरों में अपने दांतों की जांच कराकर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी जा रही नि:शुल्क सुविधाओं का लाभ उठाने की अपील की।

डॉ. बलजीत कटारिया ने बताया कि 03 सितम्बर से 18 सितम्बर 2023 तक चलने वाले इस दंत पखवाड़े के दौरान दंत रोगों का उपचार विशेषज्ञ दंत चिकित्सक द्वारा निःशुल्क किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल और एसडीएच दसूहा, मुकेरियां और गढ़शंकर अस्पताल और पीएच सहित 15 स्थानों पर शिविर लगाए जा रहे हैं। इस पखवाड़े में 160 जरूरतमंद मरीजों को निःशुल्क डेन्चर लगाए जाएंगे। शिविर के दौरान दांतों की सभी प्रकार की बीमारियों जैसे दांतों की सफाई, दांत निकालना, डेंटल आरसीटी स्केलिंग, फिलिंग, एक्सट्रैक्शन आदि का इलाज किया जाएगा। इस पखवाड़े के दौरान स्कूली बच्चों के दांतों की भी जांच की जायेगी।

इस मौके पर डॉ. नवनीत कौर ने दांतों की देखभाल के लिए दिन में दो बार ब्रश करने और मीठी व चिपचिपी चीजें न खाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि खराब दांत और मुंह की बीमारियां कभी-कभी कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती हैं। उन्होंने कहा कि दांतों की बीमारियों से बचने के लिए हर 6 महीने में विशेषज्ञ डॉक्टर से दांतों की जांच कराना बहुत जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here