अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग सप्ताह के अवसर पर वृद्धजनों के स्वास्थ्य देखभाल हेतु जिला स्तरीय शिविर का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। बुजुर्गों की स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग सप्ताह को समर्पित जिला स्तरीय शिविर सिविल सर्जन डाॅ. बलविंदर कुमार डमाणा की अध्यक्षता और जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. अनीता कटारिया के नेतृत्व में मास मीडिया विंग ने ओल्ड एज होम राम कॉलोनी कैंप में इसका आयोजन किया। शिविर के दौरान बुजुर्गों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी साझा कर उन्हें स्वस्थ्य विभाग की ओर से फल वितरित किये गये और विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरान सीजेएम कम सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी अपराजिता जोशी विशेष रूप से उपस्थित हुईं और उन्होंने बुजुर्गों से उनकी समस्याएं साझा करते हुए उन्हें कानूनी अधिकारों की जानकारी दी। साथ ही उन्हें मिलने वाली निःशुल्क कानूनी सेवाओं के बारे में भी बताया गया।

Advertisements

इस अवसर पर सिविल सर्जन डाॅ. बलविंदर कुमार ने कहा कि दुनिया में बुजुर्गों के प्रति दुर्व्यवहार और अन्याय को खत्म करने और लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 1 अक्टूबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। बचपन से ही हमारे घरों में सिखाया जाता है कि हमें अपने बड़ों का सम्मान करना चाहिए। बड़े-बुजुर्ग हमारे घर की नींव होते हैं, बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद हमें बड़े भाग्य से मिलता है, इसलिए हर किसी को अपने बड़ों और बुजुर्गों का सम्मान करना चाहिए। डॉ. डमाणा ने सभी बुजुर्गों के स्वास्थ्य की कामना की और उन्हें अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को स्वास्थ्य विभाग की ओर से आई डॉक्टरों की टीम के साथ साझा कर मुफ्त जांच और इलाज करवाने के लिए कहा।

जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. अनिता कटारिया ने बताया कि सरकार द्वारा 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक जिले भर में बुजुर्गों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों के दौरान निःशुल्क जांच, परीक्षण और दवाओं के अलावा गैर-संचारी रोगों जैसे कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, किडनी रोग, श्वसन रोग आदि के बारे में भी जागरूकता पैदा की जा रही है। कैंप के दौरान डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर डॉ. तृप्ता देवी, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर, उमेश मलिक और सुपरिंटेंडेंट नरेश मौजूद रहे। विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम में मेडिकल स्पेशलिस्ट डॉ. अमनदीप, सर्जिकल स्पेशलिस्ट डॉ. हरप्रीत सिंह, ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ. कमलेश, फिजियो थेरेपिस्ट अमरजीत धनोआ और फार्मेसी ऑफिसर अमृता और बलकार शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here