हर शुक्रवार को डेंगू ते वार” अभियान के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियाँ

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): स्वास्थ्य विभाग पंजाब एवं सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा के दिशा-निर्देशानुसार एवं जिला ऐपीडिमोलाॅजिस्ट डॉ. जगदीप सिंह के कुशल नेतृत्व में “हर शुक्रवार डेंगू ते वार” अभियान के तहत डेंगू विरोधी गतिविधियां चलाई गईं। जिसमें शहर के विभिन्न इलाकों, सुभाष नगर, मिलाप नगर, पिपलांवाला, न्यू सिविल लाइन, शिवालिक एन्क्लेव के घरों के साथ-साथ शहर के स्कूलों का भी दौरा किया गया।

Advertisements

डॉ जगदीप सिंह ने बताया कि दौरे के दौरान कुल 604 घरों का निरीक्षण किया गया। जिनमें से स्कूलों समेत 11 स्थानों पर लार्वा मिला, जिसे टीम ने मौके पर ही नष्ट कर दिया। स्कूली बच्चों और स्टाफ को भी जागरूक किया गया। एंटी लार्वा टीम द्वारा लार्वानाशक स्प्रे भी किया गया। उन्होंने कहा कि डेंगू के मामले सामने आने का मुख्य कारण घरों में मच्छरों का पनपना है। स्वास्थ्य टीमों के बार-बार निर्देश के बावजूद घरों में बार-बार मच्छर का लार्वा मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग के बिना डेंगू पर नियंत्रण संभव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि डेंगू के मामलों में वयस्क मच्छरों के समूहों में फॉगिंग की जा रही है, लेकिन अगर लार्वा के स्रोतों को खत्म नहीं किया गया, तो डेंगू को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है। डेंगू के प्रति प्रत्येक नागरिक को जागरूक रहना बहुत जरूरी है। आपके घर में पानी के हर छोटे-बड़े स्रोत को सप्ताह में एक बार खाली और फिर से भरना चाहिए। बुखार होने पर यथाशीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here