कोई भी सरकारी अधिकारी, कर्मचारी या इनके एजेंट काम करने के लिए मांगे रिश्वत तो विजिलेंस विभाग को करें सूचित: डीएसपी मनीश कुमार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। विजिलेंस ब्यूरो होशियारपुर यूनिट की ओर से विजिलेंस जागरुकता सप्ताह संबंधी ‘भ्रष्टाचार का विरोध करो, देश के प्रति वचनबद्ध बनो’ थीम के अंतर्गत आज जिले के अलग-अलग स्थानों के मैडिकल स्टोरों पर जागरुकता पोस्टर लगाए गए। चीफ डायरेक्टर विजिलेंस ब्यूरो पंजाब वरिंदर कुमार व सीनियर पुलिस कप्तान विजिलेंस ब्यूरो राजेश्वर सिंह सिद्धू के दिशा निर्देशों के अंतर्गत करवाए गए इस जागरुकता अभियान का नेतृत्व डी.एस.पी मनीश कुमार ने किया। इस दौरान ब्यूरो की टीम की ओर से अलग-अलग गांवों के सरपंच, नंबरदार व अन्य गणमान्य व्यक्तियों को विजिलेंस ब्यूरो की कार्यशैली के बारे में बताया।
डी.एस.पी मनीश कुमार ने गांवों के पंचों, सरपंचों व नबंरदारों को भ्रष्टाचार रोकने संबंधी जागरुक करते हुए बताया कि यदि कोई भी सरकारी अधिकारी, कर्मचारी या इनके एजेंट आम जनता का काम करने के लिए रिश्वत की मांग करता है, तो उसकी सूचना विजिलेंस विभाग को दी जाए। विजिलेंस ब्यूरो की कार्यशैली की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी अपने अधिकारों का गलत प्रयोग करते हुए किसी व्यक्ति या संस्था को निजी या वित्तिय लाभ पहुंचाता है, तो यह दंडनीय अपराध है। इसके अलावा कोई सरकारी कर्मचारी अपने पद का दुरुपयोग करते हुए सरकारी फंडों में कोई घोटाला करके या चालाकी से भ्रष्टाचार करते हुए अपने पारिवारिक सदस्यों, अपने रिश्तेदारों के नाम पर कोई बेनामी जायदाद की खरीद करता है तो कोई भी व्यक्ति इस संबंधी सूचना विजिलेंस विभाग को दे सकता है। उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। इस दौरान उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत विजिलेंस ब्यूरो के टोल फ्री नंबर 1800-1800-1000, मुख्य मंत्री पंजाब की ओर से जारी किया गया एंटी क्रप्शन एक्शन लाइन नंबर 95012-00200 व वैबसाइट www.vigilancebureau.punjab.gov.in पर कर सकता है। उन्होंने लोगों को भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में विजिलेंस ब्यूरो को सहयोग देने की अपील की।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here