कर्मयोगियों के लिए वरदान है विश्वकर्मा योजना: अनिल सरीन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तहत जिला अध्यक्ष निपुण शर्मा की अध्यक्षता में एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश महामंत्री अनिल सरीन और उनके साथ प्रदेश आईटी इंचार्ज कंवर इंद्रजीत सिंह विशेष तौर पर उपस्थित हुए। बैठक में राष्ट्रीय एससी कमीशन के पूर्व चेयरमैन विजय सांपला, हिमाचल प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना, प्रदेश उपाध्यक्ष बीबी महिंदर कौर जोश,जिला प्रभारी मोहन लाल सेठी, जिला महामंत्री बिन्दुसार शुक्ला और जसवीर सिंह भी मौजूद थे। प्रदेश महामंत्री सरीन ने बताया कि यह भारत सरकार के  MoMSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय) द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसमें 18 तरह के पारंपरिक काम शामिल किए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत कारीगरों और शिल्पकारों को लोन के साथ-साथ स्किल ट्रेनिंग, मार्केट लिंकेज सपोर्ट, डिजिटल ट्रांजैक्शन करने पर इंसेंटिव जैसे लाभ प्रदान किए जाते हैं।

Advertisements

देशभर के शिल्पकार, बढ़ई, स्वर्णकार, लोहार, राजमिस्त्री आदि के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत आने वाले लोगों को सरकार 3 लाख रुपये का लोन देगी और यह लोन सिर्फ 5 फीसदी की ब्याज दर पर मिलेगा। इस योजना में पत्थर की मूर्ति तराशने वाले मूर्तिकार, नाई, नाविक से जुड़े 18 क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इस योजना का लाभ उठाने लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।सरीन ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूरदर्शी सोच के मालिक है जिनके मार्गदर्शन में पीएम विश्वकर्मा’ योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से हाशिए पर रहने वाले और सामाजिक रूप से पिछड़े समुदायों, विशेष रूप से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समूहों पर ध्यान देने के साथ पारंपरिक शिल्प और कौशल में लगे श्रमिकों को सरकारी सहायता प्रदान करना है। इस योजना का लक्ष्य कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता और बाजार पहुंच में सुधार करना होगा।

इसका उद्देश्य विश्वकर्माओं को स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मूल्य श्रृंखलाओं में शामिल करना है, जिससे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति और जीवन की समग्र गुणवत्ता में वृद्धि होगी। इस योजना को घर-घर पहुँचाने के लिए सरीन ने कार्यकर्ताओं को लामबंद किया और कहा कि इस योजना को लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ताओं को काम में लगना होगा।जिससे मोदी सरकार के इन 18 प्रकार के काम करने वाले श्रेणियों को विकास का सही अर्थ समझ आ सके। इस मौके उमेश जैन, सुनीता, संतोष वशिष्ठ, भारत भारत भूषण वर्मा, अश्वनी ओहरी, अमरजीत सिंह लाडी, संजू अरोड़ा, प्रेम बजाज, अशोके शोकी, मंगत राम, चिंटू हंस,परवीन कितना, प्रदीप राणा, विजय कश्यप, अवतार सिंह डांडिया, तिलकराज चौहान, अमरजीत पिन्दा, अच्छर जोशी, अजय कुमार, प्रदीप कुमार मननहारा, आलोक राणा, संजीव पंचनगला, बलबीर विरदी, अजय चोपड़ा, नितिन शर्मा, अशोक कौशल, शाम सुंदर, अमरीक सिंह, अजित सिंह आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here