होशियारपुर में गढ़शंकर, दसूहा और मुकेरियाँ में कोविड टीकाकरण की शुरुआत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा मोहाली से कोविड टीकाकरण की राज्य स्तरीय शुरुआत के उपरांत जि़ले के अंदर तीन सैशन साईटों गढ़शंकर, दसूहा और मुकेरियाँ में स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड वैक्सीन की पहली ख़ुराक देने का आग़ाज़ किया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा राज्य स्तरीय कोविड टीकाकरण शुरू करने के समागम में हिस्सा लेने के उपरांत स्थानीय जि़ला प्रशासकीय कॉम्पलैक्स में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि जि़ला होशियारपुर में कोविड टीकाकरण सम्बन्धी पूरे इंतज़ाम किये गए हैं और पहले दिन 3 स्थानों पर वैक्सीन की शुरुआत के साथ गढ़शंकर में 81, दसूहा में 100 और मुकेरियाँ में 95 हैल्थकेयर वर्करों को कोविड वैक्सीन दी जा रही है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि जि़ले में कोविड वैक्सीन की 9570 डोज़ उपलब्ध हो चुकी हैं, जिनमें से 9540 पंजाब सरकार के स्वास्थ्य कर्मचारियों और 30 केंद्र सरकार के हैल्थकेयर वर्करों के लिए हैं। उद्योग मंत्री ने बताया कि जि़ला होशियारपुर में करीब 9000 हैल्थकेयर वर्करों द्वारा वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाई जा चुकी है और जैसे-जैसे यह रजिस्ट्रेशन होती जायेगी उसी तरह सरकारी हिदायतों के अनुसार कोविड वैक्सीन की उपलब्धता को यकीनी बनाया जायेगा।  कोविड टीकाकरण सम्बन्धी और जानकारी देते हुए सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि इस मनोरथ के लिए जि़ले में 32 टीमें और 20 सैशन साईटों की पहचान की जा चुकी है, जोकि हिदायतों के अनुसार टीकाकरण के लिए प्रयोग में लाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि स्थानीय सिविल अस्पताल में रीजऩल वैक्सीन स्टोर भी ज़रूरी सुविधाओं से लैस है, जहाँ ज़रूरत पडऩे पर अन्य जिलों के लिए भी वैक्सीन स्टोर की जा सकेगी।

कोविड सम्बन्धी टीका लगवाने वाले हैल्थकेयर वर्करों की सराहना करते हुए उद्योग मंत्री ने बताया कि वैक्सीन की दूसरी डोज़ 28 दिन बाद दी जायेगी और कोविड टीकाकरण सम्बन्धी रजिस्टर्ड हैल्थकेयर वर्करों को उनके मोबाइलों पर एस.एम.एस. के द्वारा सूचित किया जायेगा। इस मौके पर अन्यों के अलावा इम्परूवमैंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा और डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात भी मौजूद थे।  इसी दौरान डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने सिविल अस्पताल गढ़शंकर जाकर कोविड वैक्सीन की शुरुआत करवाई, जहाँ पहले दिन के लिए 81 स्वास्थ्य कर्मचारी रजिस्टर्ड हुए थे। अपनीत रियात ने बताया कि सभी सैशन साईटों पर केंद्र सरकार की हिदायतों के मुताबिक ज़रुरी प्रबंध अमल में लाए गए हैं और तीनों स्थानों पर टीकाकरण का काम सही ढंग से जारी है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में हैल्थकेयर वर्करों को वैक्सीन देते हुए उनको आधे घंटे के लिए अवलोकन कक्ष में रखा जा रहा है।  अपनीत रियात ने बताया कि आने वाले दिनों में दूसरी सैशन साईटों पर भी कोविड टीकाकरण शुरू किया जायेगा। सिविल अस्पताल गढ़शंकर में कोविड-19 के नोडल अफ़सर और एम.डी. मैडिसन डॉ. जसवंत सिंह, ने कोविड का टीका लगवाने के उपरांत अपना तजुर्बा साझा करते हुए सरकार का धन्यवाद करने के साथ-साथ लोगों से अपील की कि कोविड वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह के भ्रम का शिकार न होते हुए इस टीकाकरण योजना को बढ़-चढक़र कामयाब बनाएं, जोकि देश, राज्य और लोक हित में अत्यंत ज़रूरी है।

सूचना सहायक के तौर पर सिविल अस्पताल गढ़शंकर में तैनात अरुण मिनहास ने कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद बातचीत के दौरान बताया कि उसने दूसरे नंबर पर कोविड टीकाकरण करवाया है और वह स्वास्थ्य पक्ष से पूरी तरह ठीक हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर किसी भी तरह की हिचकिचाहट में नहीं पडऩा चाहिए, बल्कि सार्वजनिक हितों के मद्देनजऱ टीकाकरण करवाना अनिवार्य है।  इसी तरह सिविल अस्पताल दसूहा से लाभार्थी हरिन्दर कौर ने अपना तजुर्बा साझा करते हुए बताया कि कोविड वैक्सीन शरीर की बीमारियों के साथ लडऩे की सामथ्र्य को और मज़बूत बनाने में कारगर रहेगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के साथ-साथ हम सभी को कोविड-19 सम्बन्धी हैल्थ ऐडवाइज़रियों की मुकम्मल पालना को यकीनी बनाकर रखना चाहिए, जिससे कोरोना के खि़लाफ़ जीत हासिल की जा सके। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here