जिला टीकाकरण अधिकारी ने मिशन इंद्रधनुष 5.0 के तीसरे चरण का किया निरीक्षण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा जी के निर्देशानुसार बच्चों और गर्भवती महिलाओं के संपूर्ण टीकाकरण के लिए जिले में चल रहे तीव्र मिशन इंद्रधनुष 5.0 के तीसरे चरण की समीक्षा जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग ने की।

Advertisements

डॉ. सीमा गर्ग ने आज इस अभियान से संबंधित विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा प्रदान की जा रही टीकाकरण सेवाओं की समीक्षा करने के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर रंधावा, उस्मान शहीद और द्वाखरी का दौरा किया। इस बीच, डॉ. सीमा गर्ग ने मौके पर मौजूद गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की माताओं से मां के दूध के महत्व, बच्चों का समय पर संपूर्ण टीकाकरण, बच्चों में निमोनिया और डायरिया से बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की।

मिशन इंदर धनुष के उद्देश्य के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि 0 से 5 वर्ष की आयु के बच्चे और गर्भवती महिलाएं विशेषकर झुग्गी-झोपड़ियों, ईंट भट्टों में रहने वाले, नवनिर्मित भवनों में काम करने वाले मजदूर, गुज्जर शिविर और अन्य प्रवासी आबादी के जिन बच्चों का टीकाकरण अधूरा है को कवर करना है। यह मिशन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि टीकाकरण से बच्चों को 11 घातक बीमारियों से बचाकर बाल एवं मातृ मृत्यु दर को कम किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here