पुलिस मैपमाईइंडिया की मैपलस एप के द्वारा रियल-टाईम ट्रैफ़िक अपडेट्स प्राप्त करने में यात्रियों की मदद करेगी

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के महत्वपूर्ण प्रोजैक्ट ‘सड़क सुरक्षा फोर्स’ की शुरुआत से पहले, पंजाब पुलिस मैपमाईइंडिया की मैपलस एप, जिसको विशेष तौर पर भारत के लिए 100 फ़ीसद स्वदेशी एप के तौर पर तैयार किया गया है, की सहायता लेने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिससे रियल-टाईम ट्रैफ़िक अपडेट्स और सुरक्षा चेतावनियों के साथ यात्रियों का मार्गदर्शन किया जा सके। एस. एस. एफ. एक विशेष पुलिस टीम है जो सड़क सुरक्षा और प्रभावशाली ढंग से अपराधियों का पीछा करने के लिए समर्पित है।

Advertisements

अतिरिक्त डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस ( ए. डी. जी. पी.) ट्रैफ़िक अमरदीप सिंह राय ने कहा कि मैपमाईइंडिया के सहयोग से राज्य भर में ट्रैफ़िक प्रबंधन को सुचारू बनाने के साथ-साथ बिना किसी लागत के नागरिकों, यात्रियों और आम लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए हमारे यत्नों में से एक विशेष कदम है। उन्होंने आगे कहा, “हम अपने नागरिकों के लिए और ज्यादा सुरक्षित रोडवेज़ बनाने के लिए रियल-टाईम जानकारी प्रदान करने और सार्वजनिक भागीदारी के लिए उत्साहित हैं।”
मैपमाईइंडिया की मैपलस टीम की तरफ से पहले ही कपूरथला में सड़क सुरक्षा फोर्स (एस. एस. एफ.) के कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण प्रोग्राम आयोजित किया जा चुका है जिससे सरकारी प्रणालियों के साथ अत्याधुनिक प्रौद्यौगिकी का प्रयोग करके ट्रैफ़िक प्रबंधन और सुरक्षा के एक नये युग की शुरुआत की जा सके।

ज़िक्रयोग्य है कि मैपमाईइंडिया की मैपलस एप पंजाब ट्रैफ़िक पुलिस द्वारा डिजिटल नक्शों, नेविगेशन जानकारी के साथ-साथ सलाह और योजनाओं से जुड़ी अपनी वैब और मोबाइल-आधारित एप नागरिकों को मुफ़्त में प्रदान करेगी। मैपलस एप रोज़मर्रा के ट्रैफ़िक के बारे यात्रियों को अपडेट करने के इलावा, जुलूस, विरोध प्रदर्शन, रैलियाँ, वीआईपी आंदोलनों और सड़क बंद होने जैसी जानकारी मुहैया करवाएगी। इसके साथ ही यह एप ब्लैक सपाट, ख़तरनाक मोड़, अपडेटिड स्पीड लिमेट और दुर्घटना-संभावित ज़ोनों जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण सड़क सुरक्षा जानकारी भी प्रदान करेगी।

मैपमाईइंडिया के सीईओ रोहन वर्मा ने इस पहलकदमी के लिए अपना उत्साह ज़ाहिर करते हुये कहा, “हम स्वदेशी तकनीकों के द्वारा भारतीयों के जीवन को ऊँचा उठाने के लिए वचनबद्ध हैं। पंजाब ट्रैफ़िक पुलिस के साथ मैपलस की सलाह और योजनाओं का एकीकरण हमारी वचनबद्धता को दर्शाता है।” उन्होंने आगे कहा कि यात्री फीडबैक और रियल-टाईम अलर्ट के बारे जानकारी देकर बेहतर ट्रैफ़िक प्रबंधन, सड़क सुरक्षा और उचित एमरजैंसी सेवाएं प्रदान करने के लिए सहयोगी यत्नों में हिस्सा ले सकते हैं। मैपलस एप उपभोक्ता को नक्शे पर नज़दीकी सरकारी सेवा सहूलतों के बारे जानने, अपने चुने हुए स्थानों के बीच अंदाज़न समय एवं दूरी के मुताबिक विकल्प रूट तय करने के लिए सहायक होगा। प्वाइंट- आफ- इंटरस्ट ( पी. ओ. आई.) नेविगेशन को शामिल करना उपभोक्ता के अनुभव को और बढ़ाता है।

बताने योग्य है कि मैपलस एप के द्वारा राज्य में एंबुलेंस आपरेटरों के साथ एंबुलेंस की स्थितियों के बारे रियल-टाईम जानकारी को सांझा करने के योग्य बनाऐगा और इसके साथ ही एमरजैंसी प्रतिक्रिया और जनता को दी जाने वाली सेवाओं को और मज़बूत करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here