10 वर्ष पहले जारी किए आधार कार्ड अपडेट करवाए जाने यकीनी बनाए जाएं: भावना गर्ग

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी डायरेक्टर जनरल यू.आई.डी.ए.आई भावना गर्ग ने डिप्टी कमिश्नर होशियारपुर कोमल मित्तल के साथ बैठक कर जिले में आधार प्रोजैक्ट की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान आधार के बढ़ रहे प्रयोग व भारत सरकार के नए दिशा निर्देशों पर भी चर्चा की गई। बैठक के दौरान भावना गर्ग ने बताया कि सरकार ने भारत वासियों के आधार को उनके नवीनतम पहचान के प्रमाण व पते के प्रमाण को अपडेट कर मजबूत करने के लिए एक अभ्यास शुरु किया है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि यदि किसी नागरिक ने 2015 से पहले आधार के लिए नाम दर्ज करवाया था व इसको एक बार भी अपडेट नहीं किया है तो वह नजदीकी आधार केंद्र पर जरुरी दस्तावेज ले जाकर आधार को अपडेट करवाएं। उन्होंने यह भी बताया कि यह सुविधा यू.आई.डी.ए.आई की आनलाइन सेवाओं के माध्यम से भी प्राप्त की जा सकती है और यह 14 दिसंबर 2023 तक नि:शुल्क है।

इस मौके पर उन्होंने आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने की महत्ता पर जोर दिया क्योंकि नागरिक  https://myaadhaaruidai.govin/  पर लॉगइन तक या यू.आई.डी.ए.आई की ‘एम आधार’ एप्लीकेशन के माध्यम से आनलाइन आधार सेवाओं का लाभ ले सकते हैं, क्योंकि आधार पहचान के सबसे अधिक प्रमाणिक सबूत के तौर पर उभरा है, बायोमैट्रिक प्रमाणिकरण द्वारा एक नागरिक की पहचान करने के साथ, नागरिक अपने बायोमैट्रिक्स को आनलाइन लॉक कर सुरक्षित ढंग से इसका प्रयोग करने के योग्य होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here