सरकारी कॉलेज में “राजभाषा हिंदी की व्यावसायिक उपयोगिता’’ विषय से संबंधित करवाया सेमीनार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी कॉलेज, होशियारपुर में कॉलेज के प्रिंसीपल अनीता सागर जी के नेतृत्व में उच्च शिक्षाा विभाग पंजाब के निर्देशानुसार हिन्दी विभाग के अध्यक्ष विजय कुमार के सहयोग से ’’राजभाषा हिंदी की व्यावसायिक उपयोगिता’’ विषय से संबंधित सेमीनार करवाया गया। इस अवसर पर सेवानिवृत प्रिंसीपल अमरजीत सिंह जी मुख्य मेहमान के तौर पर उपस्थित हुए तथा विषय पर विस्तारपूर्वक अपने विचार पेश किए। सबसे पहले कॉलेज के प्रिंसीपल अनीता सागर, हिन्दी विभाग के अध्यक्ष विजय कुमार तथा स्टाफ सदस्यों ने उन्हें फूलों का गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया।

Advertisements

सेवानिवृत प्रिंसीपल अमरजीत सिंह जी ने ’’राजभाषा हिंदी की व्यावसायिक उपयोगिता’’ विषय पर अपने विचार पेश करते हुए कहा कि हिन्दी भाषा का संबंध पूरे विश्व से जुड़ा हुआ है इस लिए इसे राष्ट्र भाषा का दर्जा दे देना चाहिए। उन्होने कहा कि राजभाषा हिन्दी को जानने वालों के लिए आने वाले समय में व्यवसायिक उपयोगिता की किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं है। वे अपने जीवन को खुशहाल बनाने के लिए हिन्दी भाषा का ज्ञान प्राप्त कर बैंकों, अखबारों, मीडिया, बीमा कम्पनियों, फिल्म इंडस्ट्री, हिन्दी अनुवाद, दूरदर्शन, अध्यापक, लैक्चरार, प्रोफेसर, डाकघर, आई.ए.एस., पी.सी.एस., यू.पी.एस.ई. के माध्यम से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। उन्होने यह भी कहा कि हम कामयाब तब ही हो सकेंगे अगर निरंतर मेहनत करेंगे।

कॉलेज के प्रिंसीपल अनीता सागर ने भी अपने विचार पेश करते हुए हिन्दी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला। हिन्दी विभाग के अध्यक्ष प्रो. विजय कुमार ने आये हुए मुख्य मेहमान का धन्यवाद करते हुए कहा कि हिन्दी भाषा का ज्ञान रखने वाले का भविष्य हमेशा ही उज्जवल रहेगा। स्टेज संभालने की भूमिका सरोज शर्मा ने निभाई। अंत में मुख्य मेहमान को प्रशंसा पत्र दे कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर हिन्दी विभाग के स्टाफ सदस्य प्रो. विजय कुमार, प्रो. सरोज शर्मा, प्रो. जसविंदर कौर, डा. नीति शर्मा, डा. तजिंदर कौर, प्रो. रंजना जीड़ आदि के अतिरिक्त बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here