टीकाकरण एवं राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को लेकर जिला टास्क फोर्स की हुई बैठक

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 2024 और एमआर एलिमिनेशन के संबंध में जिला टास्क फोर्स की बैठक जिला प्रबंधकी परिसर में डिप्टी कमिश्नर होशियारपुर कोमल मित्तल की अध्यक्षता में हुई। सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा के नेतृत्व में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग और डब्ल्यूएचओ से डॉ. गगन शर्मा ने इन अभियानों के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की। इस दौरान जिले के सभी सीनियर मैडिकल अफसर एवं विभिन्न सहयोगी विभागों के प्रतिनिधि शामिल हुए। सिविल सर्जन डॉ. डमाणा ने डिप्टी कमिश्नर होशियारपुर की सहमति से मीटिंग शुरू की और 3 से 5 मार्च 2024 तक नेशनल पल्स पोलियो राउंड और एमआर उन्मूलन के मुख्य उद्देश्य के बारे में बताया।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने सभी सीनियर मैडिकल अफसरों को राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए ब्लॉक स्तर पर विभिन्न विभागों के साथ तालमेल स्थापित करने के निर्देश दिये। इस अभियान के दौरान अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये गये। जानकारी साझा करते हुए डॉ. सीमा गर्ग ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो राउंड के दौरान जिले भर में 0 से 5 वर्ष तक के 152552 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इस कार्य को करने में विभिन्न विभागों का पूर्ण सहयोग अपेक्षित है ताकि यह अभियान सफल हो सके। उन्होंने विभिन्न विभागों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा दिये जा रहे सहयोग के बारे में भी बताया। उन्होंने एमआर एलिमिनेशन के लिए अपनाए जाने वाले रोडमैप की भी जानकारी दी।

डॉ. गगन शर्मा ने कहा कि पंजाब में पोलियो का आखिरी मामला 2009 में सामने आया था। हालाँकि भारत पोलियो मुक्त है फिर भी एहतियात के तौर पर यह राउंड चलाया जा रहा है। हमारे पड़ोसी देशों अफगानिस्तान और पाकिस्तान में वाइल्ड पोलियो वायरस के मामले हैं और क्योंकि सीमा पार लोगों की आवाजाही बहुत अधिक है, इसलिए हमें भी खतरा है। इसलिए खुद को सुरक्षित रखने के लिए हमें समय-समय पर पूरक टीकाकरण गतिविधियां चलाने की जरूरत है ताकि हमारे देश में वाइल्ड पोलियो वायरस का कोई मामला दोबारा न आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here