टौणी देवी में डायरिया: 5 सदस्यीय आरआरटी  गठित, 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा ।  टौणी देवी ब्लॉक  की 12 पंचायतों के 27 गांवों में डायरिया फैलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने 5 सदस्यीय आरआरटी (रैपिड रिस्पॉन्स टीम) गठित कर जांच तेज कर दी है। रैपिड रिस्पॉन्स टीम में स्वास्थ्य सेवाओं विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉक्टर यशवंत रांटा , आईजीएमसी शिमला के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर किरण मोकटा , आईजीएमसी शिमला के डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन से डॉक्टर अनुराग पट्टी तथा हमीरपुर मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट के लैब टेक्नीशियन परीक्षित को शामिल किया गया है।  स्वास्थ्य विभाग इस डायरिया ब्रेक को गंभीरता से ले रहा है और रैपिड रिस्पॉन्स टीम को तुरंत  प्रभावित क्षेत्रों में जाकर जांच करने के आदेश दिए गए हैं।

Advertisements

इन क्षेत्रों में पाए गए अधिकतर मरीज

टौणी देवी ब्लॉक  की 12 पंचायतों के 27 गांवों में डायरिया के मरीज पाए गए । बारी पंचायत के झनिककर, बारी मंदिर, बग्गी, चाहड़, छत्रैहल, महाड़े , टपरे पंचायत के टपरे, दरकोटी , गवारडू  पंचायत के लोआखर, गवारडू, उटपुर पंचायत, नाड़सी पंचायत के स्वाहल, चारियां  दी धार पंचायत, पौहंज  पंचायत  , पटनौण पंचायत के धार,  ऊहल पंचायत के ननौट, भंभलोह , दरोगण पति कोट पंचायत के ठाना दरोगण , लग कडयार पंचायत के लग देवी  तथा सकांदर पंचायत के सकांदर , बसंतपुर, घलौट, अंबी, सिसवा और ढांगू गांवों में उल्टी दस्त के मरीज ज्यादा पाए गए।

अभी तक नहीं मिली पानी के सैंपल रिपोर्ट

जल शक्ति विभाग के ऊहल उपमंडल के एसडीओ राकेश कुमार के अनुसार  विभाग द्वारा लिए गए पानी के सैंपलों की रिपोर्ट मंगलवार देर शाम तक मिल जाएगी। सभी टैंकों की सफाई करवा दी गई है और ब्लीचिंग पाउडर डाला गया  है।

26 स्वास्थ्य टीमें प्रभावित क्षेत्रों में 

सीएमओ आरके अग्निहोत्री के मुताबिक 

टौणी देवी सिविल अस्पताल में करीब तीन सौ लोग उपचार के लिए पहुंचे हैं। दस लोग अस्पताल में अभी भी भर्ती हैं । स्वास्थ्य विभाग की 26 टीमें प्रभावित क्षेत्रों में घर घर दवाईयां  बांट रही हैं। जल शक्ति विभाग को एहतियात बरतने और ब्लीचिंग पाउडर डालने के लिए कहा गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here