लोक सभा चुनाव के मद्देनजर बैंक संदिग्ध खातों से लेन-देने पर दें विशेष ध्यान: कोमल मित्तल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। लोक सभा चुनाव को सुचारु ढंग से करवाने संबंधी जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल की ओर से बैंक अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने बैंक अधिकारियों को हिदायत करते हुए कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से देश भर में चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है। इस लिए बैंकों से नकदी की गैर कानूनी मूवमेंट को रोकने के लिए अभी से जरुरी कदम उठाए जाएं। जिला चुनाव अधिकारी ने बैंकों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि आयोग के निर्देशानुसार चुनाव खर्चे की निगरानी के लिए हर उम्मीदवार को चुनाव खर्चे के उद्देश्य के लिए एक अलग बैंक खाता खोलने की जरुरत होती है, इस लिए जिले के सभी बैंक चुनाव में खड़े उम्मीदवारों का तुरंत बैंक खाता खोलने के लिए समर्पित काउंटर खोले और उनका बैंक खाता खोलने में विलंब न किया जाए।

Advertisements

उन्होंने कहा कि बैंक की ओर से 10 लाख रुपए से अधिक संदिग्ध लेन-देन की रिपोर्ट भेजी जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि पिछले दो महीने के दौरान किसी भी बैंक के संदिग्ध खातों में जमा राशी में एक लाख रुपए से अधिक की राशी ट्रांसफर तो नहीं हो रही है। इसके अलावा आर.टी.जी.एस के माध्यम से एक ही बैंक खाते में से अलग-अलग खातों में पैसे ट्रांसफर करने वाले खातों पर नजर रखी जाए।

कोमल मित्तल ने कहा कि बैंक यह भी यकीनी बनाए कि उस बैंक नकदी ले जाने वाले आउटसोर्स एजेंसियों या कंपनियों की कैश वैनें किसी भी हालत में बैंकों को छोड़ कर किसी तीसरे पक्ष की नकदी न लेकर जाएं। जब भी उनकी ओर से कैश लेकर जाया जाएगा तो बैंकों की ओर से जारी किए गए दस्तावेज उनके पास होना अनिवार्य है। कैश वैनों से आने वाले कर्मचारियों के पास उनका पहचान पत्र होना अनिवार्य है। इस दौरान बैंक अधिकारियों को इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम से भी परिचित करवाया गया। इस मौके पर तहसीलदार चुनाव सर्बजीत सिंह, सहायक लोक संपर्क अधिकारी लोकेश कुमार, चुनाव कानूनगो दीपक कुमार, डा. ब्रजेश शर्मा भी मौजूद थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here