नशे के खिलाफ लड़ाई में समाज को जागरुक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं टौणी देवी के स्काउट्स गाइड्स

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट-रजनीश शर्मा। पिछले कुछ समय से समाज में नशे का अवैध कारोबार व सेवन बढ़ रहा है, जिस कारण युवाओं का बहुत बड़ा वर्ग भी नशे की चपेट में आ चुका है  नशे के बढ़ते प्रचलन से जहां हमारी युवा पीढ़ी मानसिक व शारीरिक रूप से कमजोर हो रही है, वहीं कई गंभीर बीमारियों से भी ग्रस्त हो रही है  इस वक़्त बढ़ता नशा समाज के लिए एक गंभीर चुनौती बन चुका  है इसी चुनौती से निपटने के लिए राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी के   स्काउट्स एवं गाइड्स,  स्काउट मास्टर सतीश राणा और गाइड कैप्टेन कुसुम लता के मार्गदर्शन में निश्चय प्रोजेक्ट” के अंतर्गत  लगातार कोशिश कर रहे हैं। आज इसी कड़ी में समीरपुर में स्थित जे पी स्कूल के बच्चों और अध्यापकों  को गीतों, नुक्कड़ नाटक एवं संवाद के मध्यम से जागरूक करने का प्रयास किया गया और सामूहिक शपथ भी दिलाई गयी।

Advertisements

यह जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य रजनीश रांगड़ा ने बताया कि यदि समय रहते इस गंभीर समस्या के निदान में समाज अपनी सक्रिय भूमिका नहीं निभाएगा तो आने वाले समय में कई गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और इस मुहिम का मुख्य उद्देश्य समाज में नशे के खिलाफ जारी लड़ाई के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाना है। स्काउट मास्टर सतीश राणा  ने कहा कि निश्चय प्रोजेक्ट की  के अंतर्गत इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए पंचायतों के साथ शिक्षण संस्थानों में पिछले  पिछले 5 महीने से सबका सहयोग मिल रहा है और इसके अच्छे परिणाम भी दिख रहे हैं।

इस अवसर पर स्कूल प्रधानाचार्य गौरव शर्मा ने उपस्थित बच्चों से नशे से दूर रहने का आह्वान करते हुए टौणी देवी पाठशाला की इस जागरूकता अभियान की सराहना की और इस मुहिम में अपने स्कूल के बच्चों को भी शामिल करने का भरोसा जताया इस मौके पर गाइड कैप्टेन कविता सहित अन्य अध्यापक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here