युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बनाकर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने नेतृत्व में होशियारपुर में लोक सभा चुनाव के मद्देनजर एक ऐसे कार्यक्रम की शुरुआत की गई है, जो कि आज से पहले कहीं नहीं हुआ है। युवा वोटरों को मतदान से जोड़ने, मतदान से पूर्व तथा मतदान के पश्चात की चुनाव प्रक्रिया से अवगत करवाने के लिए स्वीप गतिविधि के अंतर्गत होशियारपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्रनर कोमल मित्तल ने एक अनूठा प्रयास करते हुए जिले में यूथ इलेक्शन अंबेसडर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम के अंतर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी-कम-रिटर्निंग अधिकारी व जिले के सभी सहायक रिर्टनिंग अधिकारियों के साथ एक-एक अपने क्षेत्र के कामयाब युवक व युवती मतदाता को बतौर युवा अंबेसडर जोड़ा गया है। इन युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर नियुक्त कर इनको पूर्ण चुनाव प्रक्रिया संबंधी ट्रेनिंग दी गई।

Advertisements

उन्हें चुनाव घोषित होने की तिथि से शुरु होने वाली चुनाव प्रक्रिया और मतदान पूर्व तैयारियों के संबंध में विस्तार से बताया गया। इस दौरान उन्हें सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल रेलवे मंडी में बनाए गए आदर्श पोलिंग बूथ का भी दौरा करवा गया गय। इसके साथ ही उन्हें मतदान प्रक्रिया पोलिंग बूथों, ई.वी.एम पर मतदान की हैंड्ज आन प्रैकिट्स करवाई गई तथा वी.वी.पैट और ई.वी.एम की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया गया। यूथ इलेक्शन अंबेसडरों ने पोलिंग बूथ पर तैनात पोलिंग अधिकारियों और उनके कार्यों के बारे में जानकारी हासिल की और पोलिंग बूथ पर होने वाली मतदान की पूर्ण प्रक्रिया को समझा। इसके बाद मतदान समाप्त होने पर ई.वी.एम व वी.वी पैट मशीनों को सील करने और उन्हें मतगणना के दिन तक सुरक्षित रखे जाने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी गई। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि यह अंबेसडर अपने-अपने विधान सभा क्षेत्रों में युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरुक करेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवा वोटरों को मतदान प्रक्रिया के बारे में जागरुक करने के साथ-साथ चुनाव प्रक्रिया से परिचित करवाना है ताकि वे समझ सके कि क्यों हम चुनाव को लोकतंत्र के पर्व के तौर पर मना रहे हैं।

इस दौरान पावर पाइंट प्रेजेनटेशन(पी.पी.टी) के माध्यम से ट्रेनिंग मैनेजमेंट के जिला नोडल अधिकारी डा. किरणजीत ने यूथ इलेक्शन अंबेसडरों को ट्रेनिंग दी। इस मौके पर अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी व ए.आऱ.ओ चब्बेवाल राहुल चाबा, कमिश्नर नगर निगम-कम-ए.आऱ.ओ शाम चौरासी डा. अमनदीप कौर, एस.डी.एम-कम-ए.आऱ.ओ होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह बैंस, एस.डी.एम-कम-ए.आऱ.ओ उड़मुड़ व्योम भारद्वाज, एस.डी.एम-कम-ए.आऱ.ओ दसूहा प्रदीप सिंह बैंस, एस.डी.एम-कम-ए.आऱ.ओ मुकेरियां अशोक कुमार, चुनाव तहसीलदार सर्बजीत सिंह, जिला स्वीप नोडल अधिकारी प्रीत कोहली, सहायक नोडल अधिकारी अंकुर शर्मा के अलावा जिले की सभी विधान सभा क्षेत्रों के स्वीप नोडल अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here